दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली की रामलीला में मनोज तिवारी बने परशुराम, असरानी ने भी निभाया किरदार - DELHI RAMLEELA 2024

दिल्ली के लवकुश रामलीला कमेटी ने भव्य राम लीला का मंचन किया. इसमें कई जाने माने कलाकारों ने रामायण के किरदारों की दमदार प्रस्तुति दी.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

रामलीला मैदान में रामलीला का भव्य मंचन
रामलीला मैदान में रामलीला का भव्य मंचन (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:राजधानी के रामलीला मैदान में जारी रामलीलाओं में 5 अक्टूबर को विश्वामित्र आश्रम में जनक दूत
का निमंत्रण पत्रिका लाना और विश्वामित्र के साथ राम लक्ष्मण का जनकपुरी के लिए गमन के साथ भव्य मंच पर मंचन शुरू किया गया. लीला में आगे अहिल्या उद्धार, राम लक्ष्मण का जनकपुरी में घूमना, जनक वाटिका में सीता का आना, फूल चुनना, राम लक्ष्मण को देखना, सीता द्वारा गौरी पूजन का मंचन आयोजित हुआ.

जनकपुरी में सीता स्वयंवर का भव्य मंचन : इसके अलावा जनकपुरी में सीता स्वयंवर की नगर वासियों को सूचना, नगरवासी नाचते गाते सजावट करते हैं. राम द्वारा धनुष भंग होना एवं परशुराम संवाद तक लीला का मंचन हुआ. लव कुश रामलीला कमेटी, लालकिला मैदान दिल्ली के अध्यक्ष अर्जुन कुमार महाराजा जनक के दरबार में उदघोष एक-एक राजा को सभागार में आमंत्रित करना, सीता जी के आने की घोषणा-राजाओं का ललचाई दृष्टि से देखना, 'रंगभूमि' सीता जी द्वारा शिव धनुष पूजन, राजाओं का जनक आमंत्रण, राजमंत्री द्वारा परिचय चारण को बुलाना, प्रतिज्ञा सुनाना, राजाओं का बल अजमाना किन्तु असफल होना. जनक की निराशा पर लक्ष्मण का क्रोधित होने पर विश्वामित्र द्वारा रोकना तथा राम को आज्ञा देना, राम द्वारा धनुष भंग होना और परशुराम संवाद की लीला का मंचन हुआ.

मनोज तिवारी ने भगवान परशु राम का किया दमदार अभिनय : अर्जुन ने बताया कि भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार, सिंगर, भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भगवान परशु राम का दमदार अभिनय किया, राजा जनक के प्रमुख मंत्री हास्य अभिनेता असरानी ने राजा जनक के दरबार में सीता स्वयंवर के अवसर पर अपने अनूठे हास्य अंदाज में राजाओं को आमंत्रित किया. लीला को देख रामभक्त अपनी हंसी को रोक नहीं पाये.कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने यह भी बताया कि 'भाभी जी घर पर हैं' के कलाकार आसिफ शेख एवं रोहिताश गौड़ ने लीला स्थल पर प्रभु राम को तिलक कर आशीर्वाद लिया. जय श्री राम, जय श्रीराम का जय घोष किया.लाल किला मैदान में नव श्री धार्मिक लीला कमेटी की रामलीला : वहीं नव श्री धार्मिक लीला कमेटी लाल किला मैदान में पर भी ऋषि विश्ममित्र के आश्रम में जनक दूत का आगमन, स्वयंवर में आने का निमंत्रण, राम लक्ष्मन विश्वामित्र द्वारा मार्ग में अहिल्या का उद्धार करना, सीता जनम कथा, जनक द्वारा शिव धनुष भंग करने की प्रतिज्ञा, जनक बाजार में राम लक्ष्मण का भ्रमण करना, पुष्प वाटिका में राम सीता का प्रथम साक्षात्कार, गौरी पूजन का मार्मिक मंचन किया गया.

रामलीला में हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन :लीला के महामंत्री जग मोहन गोटेवाला ने बताया लीला में लीला के तीसरे दिन हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें देश के जाने माने कवियों ने हिस्सा लिया. जिसमे अनिल अग्रवंशी, डॉ कीर्ति काले, डॉ प्रवीण शुक्ल और अन्य कवियों ने हिस्सा लिया. लीला के उप प्रधान सुशील गोयल ने बताया की दिल्ली की प्रमुख व्यापारिक संस्थाओं के अध्यक्ष व महामंत्री लीला अवलोकन के लिए पधारे.

ये भी पढ़ें :दिल्ली की रामलीला में राम का निभा रहे थे किरदार, स्टेज पर ही आया हार्ट अटैक, मौत

माधवदास पार्क में श्री धार्मिक लीला कमेटी का रामलीला मंचन :साथ में रामलीला मैदान पर आयोजित होने वाली तीसरी ऐतिहासिक श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से माधवदास पार्क में आयोजित रामलीला में ऋषि विश्वामित्र के आश्रम में महाराज जनक के दूत जानकी के स्वयंवर में पधारने का निमंत्रण लेकर आने लेकर माता गौरी की पूजा करने तक मंचन हुआ. जानकी ने मां गौरी से भगवान राम को पति के रूप में प्राप्त करने के आग्रह का मंचन हुआ.

ये भी पढ़ें :राम मय हुई राजधानी, नवरात्रि के साथ शुरू हुई रामलीला

ABOUT THE AUTHOR

...view details