उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

भू कानून पर पूर्व सीएम निशंक का बयान, हिमाचल की तर्ज पर उत्तराखंड में लैंड लॉ के पक्षधर - Bhimsen Music Festival Program

Bhimsen Music Festival Program Held In Dehradun भारत रत्न भीमसेन जोशी की स्मृति में संगीत समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हुए और भू कानून को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी.

RAMESH POKHRIYAL NISHANK
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (photo- ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भारत रत्न भीमसेन जोशी की स्मृति में आयोजित संगीत समारोह में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में उठ रही भू कानून की मांग पर अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगातार सशक्त भू कानून की मांग उठती आ रही है, जिस पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का कहना है कि उनकी सरकार वृहद भू कानून लाने जा रही है.

उत्तराखंड का करीब 70 प्रतिशत क्षेत्र वन भू-भाग वाला:पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि उत्तराखंड भू कानून की दिशा में निश्चित रूप से सीएम पुष्कर धामी ने कुछ सोच भी रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम शुरू से ही हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड में भू कानून लागू किये जाने के पक्षधर रहे हैं, क्योंकि भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार उत्तराखंड का करीब 70 प्रतिशत क्षेत्र वन भू-भाग वाला है.

भू कानून पर पूर्व सीएम निशंक का बयान (video-ETV Bharat)

30 प्रतिशत भू भाग में लोगों की दुकानें और मकान:डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि केवल 30 प्रतिशत भू भाग में लोगों की दुकानें, मकान, शहर और गांव बसे हुए हैं, इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम किस तरीके से इसको संरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस दिशा में मुख्यमंत्री जरूर विचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details