राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: नहीं देखा होगा ऐसा ड्रोन शो, साक्षात हुए प्रभु श्रीराम के दर्शन! आसमान में दिखी अयोध्या की दिवाली

राष्ट्रीय दशहरा मेले में रामचरितमानस की थीम पर ड्रोन शो आयोजित हुआ. इसमें राम-सीता, हनुमान से लेकर रावण वध और अयोध्या आगमन दिखाया गया.

रामचरितमानस थीम ड्रोन शो
रामचरितमानस थीम ड्रोन शो (ETV Bharat Kota)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

कोटा :राष्ट्रीय दशहरा मेले में शनिवार रात को रामचरितमानस की थीम पर ड्रोन शो आयोजित हुआ. इसमें एक साथ 500 ड्रोन में आसमान में उड़कर 3D में कई इमेज बनाई. यह नजारा दशहरा मैदान के 5 किलोमीटर दूर से भी साफ-साफ नजर आया. यह सभी ड्रोन ने श्री राम रंगमंच के सामने से उड़ान भरी थी.

अयोध्या पर दिवाली की जगमगाहट :इस शो को आयोजित करने वाली टीम के सदस्य अतुल सहरावत का कहना है कि इसमें सबसे पहले उन्होंने कोटा वासियों का स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने भगवान राम और सीता को इसमें दिखाया. हनुमान जी का पर्वत लेकर जाना, राम रावण युद्ध, राम जी का तीर मारना, लंका दहन और रावण वध भी इसमें दिखाया गया है. इसके अलावा अयोध्या में दिवाली की जगमगाहट का भी चित्रण किया गया.

आसमान में दिखा रावण वध और अयोध्या की दिवाली (वीडियो ईटीवी भारत कोटा)

पढ़ें.Rajasthan: दशहरा मेले में तिरंगे का अपमान ! बजरंग दल और कांग्रेस ने की कार्रवाई की मांग

उन्होंने बताया कि आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप के तौर पर उनकी कंपनी काम कर रही है. उनकी कंपनी के पास सभी स्वदेशी ड्रोन है. कंपनी ही ड्रोन तैयार करती है और उन्हें प्रोग्रामिंग के जरिए इस तरीके के शो आयोजित करती है. हाल ही में अमरावती में समारोह में भी 5500 ड्रोन उड़ाकर रिकॉर्ड कायम किया है. बोटलैब डायनामिक्स भारत के अलावा श्रीलंका और अफ्रीका में भी शो कर चुकी है. देश भर में अभी तक 200 से अधिक ड्रोन शो आयोजित किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details