राजस्थान

rajasthan

सीएम भजनलाल की विदेश यात्रा का तीसरा दिन, जापानी फर्मों को निवेश के लिए आमंत्रित - Rajasthan CM in Japan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 12, 2024, 7:53 AM IST

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बुधवार को विदेश यात्रा के तीसरे दिन जापान के टोक्यो में 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के रोड शो का नेतृत्व किया. इसके साथ जेट्रो, काई ग्रुप, निप्पॉन स्टील ट्रेडिंग, हिताची, यामाशिता रबर, ईएंडएच प्रिसिजन और अन्य जापानी फर्मों के साथ मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की.

जापान में सीएम भजनलाल शर्मा
जापान में सीएम भजनलाल शर्मा (ETV Bharat (Japan))

टोक्यो / जयपुर : 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के दक्षिण कोरिया रोडशो के सफल आयोजन के बाद, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को जापान की राजधानी टोक्यो में निवेशकों की बैठक (रोडशो) में भाग लिया. इस उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने जापानी व्यापारी जगत को प्रदेश में निवेश के लिए और इस साल दिसंबर में आयोजित 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट 2024 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया.

जापानी निवेशकों को मिलेगा पूरा समर्थन :टोक्यो में आयोजित इस रोड शो को संबोधित करते हुए, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान में निवेश करने और मौजूदा संबंधों को मजबूत करने के लिए जापानी निवेशक समुदाय और उद्यमियों को आमंत्रित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि जापानी निवेशकों के लिए उपयुक्त व्यापारिक वातावरण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता नीमराणा जापानी निवेश क्षेत्र की सफलता से स्पष्ट है, जहां अबतक 48 से अधिक जापानी कंपनियों ने लगभग 8.34 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है और 26,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है. यह 'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक जीवंत उदाहरण है. इसकी सफलता से प्रेरित होकर, हमारी सरकार राज्य में दूसरा जापानी निवेश क्षेत्र भी विकसित कर रही है. जापान के साथ हम न केवल निवेश, बल्कि एक स्थायी और दीर्घकालिक साझेदारी करना चाहते हैं.

पढ़ें.बाड़मेर की बेटी का कमाल, दक्षिण कोरिया में कर रही भाषा अनुवादक का काम - Language Translator Pempo

नीमराणा दिवस समारोह :इसके अलावा, जापानी व्यापारिक समुदाय और राजस्थान राज्य के बीच साझेदारी को चिह्नित करते हुए रोडशो में नीमराणा दिवस समारोह भी आयोजित किया गया. नीमराणा राजस्थान के अलवर जिले में एक विशेष जापानी निवेश क्षेत्र है, जहां कई जापानी कंपनियां हैं और यह देश-विशिष्ट विशेष निवेश क्षेत्र के एक सफल मॉडल के रूप में उभरा है. इसकी सफलता से प्रेरित होकर राजस्थान सरकार नीमराणा से तकरीबन 20 किलोमीटर दूर घिलोट में दूसरा जापानी निवेश क्षेत्र भी स्थापित कर रही है.

निवेशकों के साथ हुई इस बैठक में राजस्थान के पर्यटन परिदृश्य को प्रदर्शित करने वाली एक फिल्म भी दिखाई गई और जापान के निवेशकों को राज्य के पर्यटन क्षेत्र में मौजूद संभावनाओं से अवगत कराया गया. इसके अलावा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने टोक्यो में आज जापान की कुछ चुनी हुई कंपनियों के सीईओ और बिजनेस लीडर्स के साथ लंच पर मुलाकात की और उन्हें राजस्थान में अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया. इनमें जापानी बिजनेस लीडर्स में काई ग्रुप के उपाध्यक्ष ताकेशी मिजुतानी, यामाशिता रबर के अध्यक्ष और सीईओ डेसुके यामाशिता, ईएंडएच प्रिसिजन इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ यासुहिरो हिराओका और ताकाहाटा प्रिसिजन के सीएसओ नोबुयुकी शामिल हैं.

पढ़ें.सीएम भजनलाल ने दक्षिण कोरिया में दूसरे दिन टेक्निकल हाई स्कूल का किया दौरा, निवेशकों को किया आमंत्रित - CM BHAJAN LAL VISIT SOUTH KOREA

लंच के दौरान हुई बातचीत :मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों की समस्याओं को सुलझाने और कारोबारी माहौल को सकारात्मक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. हम जापानी निवेशकों के साथ खास तौर पर कारोबारी रिश्ते मजबूत करना चाहेंगे. राजस्थान में ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम), अक्षय ऊर्जा, पर्यटन आदि क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं. सरकार ने प्रशासनिक स्तर पर बड़ा बदलाव किया है और राज्य को कारोबार के लिए और अधिक अनुकूल बनाने के लिए कई नई नीतियां भी शुरू करने जा रही है. इसके अलावा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले इस प्रतिनिधिमंडल ने जेट्रो, काई ग्रुप, निप्पॉन स्टील ट्रेडिंग, हिताची, यामाशिता रबर, ईएंडएच प्रिसिजन, ताकाहाटा प्रिसिजन सहित कई जापानी कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठकें की. इन बैठकों में, माननीय मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश करने और जापान और राजस्थान के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिए उनकी प्रशंसा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details