दिल्ली

delhi

दिल्ली में आज चार घंटे के लिए बंद रहेगी ट्रेन टिकट बुकिंग - Railway Ticket booking Closed today

- 4 अक्टूबर रात 11.45 से 5 अक्टूबर सुबह 4.15 तक टिकट बुकिंग बंद - पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम दिल्ली की सभी सेवाएं बंद रहेंगी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

दिल्ली में आज ट्रेन टिकट सुविधा बंद
दिल्ली में आज ट्रेन टिकट सुविधा बंद (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:रेल की टिकट बुक करने वाले यात्रियों को आज 4 अक्टूबर को थोड़ी परेशानी आ सकती है. दरअसल रेलवे ने 4 अक्टूबर की रात पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को बंद रखने का फैसला किया है. यानि चार अक्टूबर को साढ़े 4 घंटे यात्री टिकट की बुकिंग नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही अन्य कई सेवाएं भी प्रभावित रहेगी जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम यानी पीआरएस दिल्ली की सभी सेवाएं बंद रहेंगी. जिसकी वजह से सेवाएं प्रभावित हो रही हैं.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि 4 अक्टूबर की रात 11:45 बजे से 5 अक्टूबर की सुबह 4:15 बजे तक कल साढ़े घंटे पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम बंद रहेगा. इस दौरान दिल्ली साइट के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम एप्लीकेशन की कई सेवाएं प्रभावित रहेंगी. दिल्ली से ट्रेनों की टिकट की बुकिंग नहीं हो पाएगी. इसके साथ ही पीएनआर पूछताछ, तत्काल रिजर्वेशन, टिकट का निरस्तीकरण, ट्रेनों के चार्ट बनाने, असाधारण डाटा रिपोर्ट बनाने और टिकट काउंटर पर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम की रिपोर्ट बनाने के काम बंद रहेंगे. इन कामों के कारण रेल यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यात्री असुविधा से बच सके इसके लिए रेलवे की तरफ से पहले ही सूचना दी गई है.

इसलिए बंद रहेगा पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के डाटा का काम किया जाता है. यह काम अक्सर 2 से 3 महीने में होता है. इस काम को करने के दौरान पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को बंद करना पड़ता है. यह काम रात के समय में किया जाता है जिससे कि यात्रियों को टिकट बुकिंग कैंसिलेशन या अन्य कामों में परेशानी ना हो.

ये भी पढ़ें-पटरियों पर दौड़ेंगी 35 हाइड्रोजन ट्रेनें, दिसंबर में परीक्षण करेगा रेलवे, यहां से होगी शुरुआत

ये भी पढ़ें-त्योहारों पर 55 लाख रेल यात्रियों को मिलेगी राहत, स्पेशल ट्रेनों के चलाए जाएंगे 6000 फेरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details