हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल के डिपुओं में पैकेटों में नहीं बिकेंगी दालें, जिस पैकिंग में CM की फोटो, उसे भी फाड़कर तराजू में तोलकर बेचनी होगी दाल - RATION DEPOTS HIMACHAL

Shimla News: हिमाचल प्रदेश में अब पैकेट में मिलने वाली दालें पैकेट में नहीं मिलेंगी. दालें अब खुली मिलेंगी. जिन डिपुओं में पहले पैकेट में दालों को सप्लाई पहुंच चुकी हैं और उसमें सीएम की फोटो लगी है. ऐसी पैकिंग को फाड़कर उपभोक्ताओं को अब तराजू में तोलकर दालें बेचनी होगी. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 25, 2024, 4:57 PM IST

CHEAP PULSES HIMACHAL
हिमाचल के डिपुओं में पैकेटों में नहीं बिकेंगी दालें

शिमला: हिमाचल प्रदेश के डिपुओं में अब दालें खुली बिकेंगी. जिन डिपुओं में पहले पैकेट में दालों को सप्लाई पहुंच चुकी हैं और उसमें सीएम की फोटो लगी है. ऐसी पैकिंग को फाड़कर उपभोक्ताओं को अब तराजू में तोलकर दालें बेचनी होगी. हिमाचल में चुनाव के ऐलान के साथ ही लागू आदर्श आचार संहिता को देखते हुए अब डिपुओं में अब पैकेटों में दाल नहीं बिकेगी. प्रदेश भर के डिपुओं में अब दालें खुली बिकेंगी. जिन डिपुओं में पहले पैकेट में दालों को सप्लाई पहुंच चुकी हैं और उसमें सीएम की फोटो लगी है. ऐसी पैकिंग को फाड़कर उपभोक्ताओं को अब तराजू में तोलकर दालें बेचनी होगी. इस बारे प्रदेश के पांच हजार से अधिक डिपो संचालकों को आदेश जारी किए गए हैं. इसके बाद भी अगर आदेशों की अवहेलना होती है तो ऐसा करने पर डिपो संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

डिपुओं में मिल रही तीन दालें

हिमाचल प्रदेश में लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से बाजार से सस्ते रेट पर दालें दी जा रही हैं. प्रदेश में एपीएल और बीपीएल परिवारों को सरकार उपदान पर दालें मिल रही हैं. डिपुओं में उपभोक्ताओं को हर महीने तीन दालें दाल चना, मलका और उड़द की दी जा रही हैं. इन दालों के पैकेटों में सीएम सुखविंदर सिंह की फोटो लगी है. जो चुनाव के ऐलान के बाद लागू आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा. ऐसे में पैकेट को फाड़कर खुली दालें बेचने के आदेश जारी किए गए हैं. प्रदेश में चुनाव प्रकिया पूरी न होने तक ये आदेश लागू रहेंगे.

राजनीतिक दलों के बैनर हटाने के आदेश

आदर्श आचार संहिता को देखते हुए सभी डिपो संचालकों को उचित मूल्य की दुकानों पर लगे राजनीतिक पार्टियों के बैनर या बोर्ड को हटाने के आदेश दिए गए हैं. इसके बाद भी अगर उचित मूल्य की दुकानों में किसी राजनीतिक पार्टी के फोटो वाला पोस्टर लगा हुआ मिलता है. ऐसे डिपो धारकों के खिलाफ नियमानुसार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज किया जाएगा.

प्रदेश में 19.79 राशन कार्ड धारक

प्रदेश में राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,79,780 है. इसमें एपीएल कार्ड धारक 11,52,003, एपीएल टैक्स पेयर राशन कार्ड धारकों की संख्या 72,445, बीपीएल राशन कार्ड धारकों की संख्या 2,82,369, पीएच कार्ड धारक 3,06,168 व अंतोदय अन्न योजना के तहत सस्ते राशन की सुविधा का लाभ ले रहे कार्ड धारकों की संख्या 1,66,774 है. ऐसे में राशन कार्ड धारकों की कुल आबादी 74,44,134 है.

ये भी पढ़ें-संजौली में दिखी होली की धूम, सैकड़ों लोगों ने ग्राउंड में इकट्ठा होकर एक-साथ मनाया रंगों का त्योहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details