हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

श्रीखंड महादेव यात्रा पर जा रहे थे 120 श्रद्धालु, पुलिस ने भेजा वापस - Shrikhand Mahadev trek

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 24, 2024, 10:48 PM IST

Shrikhand Mahadev Yatra: श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए कुल्लू जिला प्रशासन ने आधिकारिक तिथि तय कर दी है. यह यात्रा पहले आधिकारिक तौर पर 10 दिन की होती थी. इस साल यह यात्रा 14 दिन तक चलेगी. पुलिस आधिकारिक तिथि से पहले इस यात्रा पर जाने वाले लोगों को वापस भेज रही है.

श्रीखंड महादेव यात्रा
श्रीखंड महादेव यात्रा (ETV फाइल फोटो)

कुल्लू:भारत की दुर्गम यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव की यात्रा इस साल आधिकारिक तौर पर 14 जुलाई से शुरू होगी. प्रशासन ने यह तिथि तय की है. वहीं, कुछ श्रद्धालु पहले ही अपने स्तर पर इस यात्रा पर जा रहे हैं.

ऐसे में अब कुल्लू पुलिस व प्रशासन की टीम ने इस पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में कुल्लू पुलिस की टीम ने सिंहगाड़ में 120 यात्रियों को यात्रा पर जाने से रोका और उन्हें वापस भेज दिया.

हालांकि पुलिस के इस रवैये को लेकर श्रद्धालुओं में रोष दिखा लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते कुल्लू पुलिस ने यह कदम उठाया है. कुल्लू पुलिस ने सिंहगाड़ में अब पुलिस की तैनाती कर दी है.

यहीं से श्रीखंड महादेव की यात्रा शुरू होती है. ऐसे में पुलिस ने 120 लोगों को समाझकर वापस भेज दिया. वहीं, श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि यह यात्रा 14 जुलाई से शुरू होगी. ऐसे में यात्रा में जाने वाले श्रद्धालु अपना ऑनलाइन पंजीकरण भी करवाएं.

डीएसपी आनी चंद्रशेखर कायथ ने बताया कि यात्रा शुरू होने से पहले ही तीन लोगों की यहां मौत हो चुकी है. यह ट्रैक काफी खतरनाक है. ऐसे में 14 जुलाई से पहले पुलिस व प्रशासन की टीमों को अलग जगह-जगह पर तैनात किया जाएगा ताकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

पुलिस को शिकायतें मिल रही थीं कि कुछ यात्री जोखिम उठाकर इस यात्रा पर जा रहे हैं. ऐसे में अब पुलिस की टीम के द्वारा उन्हें रोका जा रहा है. वहीं, श्रीखंड महादेव यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है. यात्रा के बारे में आगामी समय में फिर से प्रशासन निर्देश जारी करेगा. बता दें कि इस साल यह यात्रा 14 जुलाई से 27 जुलाई तक चलेगी.

ये भी पढ़ें:सोलन के अर्की में बारिश ने मचाई तबाही, अचानक बाढ़ जैसे बने हालात...मौके पर मची अफरा-तफरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details