राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

PM मोदी ने 'मन की बात' में राजस्थान में हुए वृक्षारोपण का किया जिक्र, मदन राठौड़ बोले- इससे प्रोत्साहन और प्रेरणा मिलेगी - Mann Ki Baat

Rajasthan in Mann Ki Baat : रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुनने के लिए बीजेपी नेता एकत्रित हुए. पीएम ने कार्यक्रम के दौरान राजस्थान में हुए वृक्षारोपण का भी जिक्र किया.

मन की बात सुनने के लिए जुटे बीजेपी नेता
मन की बात सुनने के लिए जुटे बीजेपी नेता (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मन की बात' सुनने के लिए रविवार को बीजेपी नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्व. रामदास अग्रवाल के आवास पर इकट्ठा हुए. मन की बात कार्यक्रम के 114वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने राजस्थान में किए गए वृक्षारोपण अभियान का भी जिक्र किया. साथ ही प्रदेशवासियों को वोकल फॉर लोकल, वर्षा जल संचयन और स्वच्छता अभियान में जुटने का भी आह्वान किया.

स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे:आज से करीब 10 साल पहले 3 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी. 10 साल बाद मन की बात कार्यक्रम के 114वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक चटपटी और नकारात्मक बात न हो तब तक तवज्जो नहीं मिलती है, लेकिन मन की बात कार्यक्रम ने साबित किया कि देश के लोगों में सकारात्मक जानकारी की कितनी भूख है. इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने का जिक्र करते हुए, स्वच्छ भारत मिशन को भारतीय इतिहास का एक बड़ा आंदोलन बताया. साथ ही कहा कि ये महात्मा गांधी को भी सच्ची श्रद्धांजलि है. ये अभियान किसी एक दिन का, 1 साल का नहीं होता है, ये निरंतर करने वाला काम है जब तक स्वच्छता हमारा स्वभाव न बन जाए. इस दौरान उन्होंने अमेरिका से 300 प्राचीन कलाकृतियों को दोबारा भारत लाने का भी जिक्र किया.

मन की बात में पीएम ने राजस्थान का किया जिक्र (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

इसे भी पढ़ें.'मन की बात' के श्रोता ही इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार हैं: पीएम मोदी - Mann Ki Baat

प्रदेश की जनता को भी धन्यवाद : इस दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 'एक पेड़ मां के नाम' का जो आह्वान किया था, उसमें राजस्थान में जनता के सहयोग से 6 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए गए. इसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में भी किया. ऐसे में प्रधानमंत्री के साथ ही प्रदेश की जनता को भी धन्यवाद, जिन्होंने इस अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इससे वृक्षारोपण के प्रति और अधिक प्रोत्साहन और प्रेरणा मिलेगी.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण और स्वच्छता अभियान को लेकर के चर्चा की. वोकल फॉर लोकल को लेकर के भी आह्वान किया, ताकि स्थानीय कुटीर उद्योग और स्वरोजगार करने वाले नागरिक लाभान्वित हो सकें. इसके अलावा पीएम खंडित मूर्तियां और कलाकृतियां अमेरिका से वापस लेकर के आए, इससे प्रेरणा मिलती है. इस बार राजस्थान पर भगवान इंद्र की भी कृपा रही, वर्षा भी बहुत अच्छी हुई है. ऐसे में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समय भी प्रयास किया गया था और अभी भी ये प्रयास चल रहा है. इसके तहत जो भी नए सरकारी भवन बनें उसमें ये सुनिश्चित किया जाए की वाटर हार्वेस्टिंग किया जा सके. इस दौरान जयपुर के प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल, सांसद मंजू शर्मा, महापौर कुसुम यादव, पूर्व सांसद रामचरण बोहरा सहित बीजेपी के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details