छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त जारी, 5.11 लाख लाभार्थियों को मिलेगा लाभ - PM Awas Yojana

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 17, 2024, 5:46 PM IST

Updated : Sep 17, 2024, 6:30 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए 2,044 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है. प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पीएमएवाई-जी के तहत 5.11 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में पहली किस्त हस्तांतरित की है.

PM Awas Yojana Rural
पीएम आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त जारी (ETV Bharat)

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत घरों के निर्माण के लिए पहली किस्त जारी की. पीएम मोदी रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित 'मोर आवास मोर अधिकार' कार्यक्रम में भुवनेश्वर से वर्चुअली शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के 5.11 लाख लाभार्थियों के खाते में सीधे 2,044 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की.

"गरीब और कमजोर वर्गों के जीवन में समृद्धि लाना लक्ष्य": एक अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने राज्य में पीएमएवाई-जी के तहत 5.11 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2,044 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित की है, ताकि वे अपना घर बना सकें. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि, "समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के जीवन में समृद्धि लाना हमारी सरकार का लक्ष्य है. पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने में जबरदस्त सफलता हासिल की है."

"बेघर परिवारों के लिए घर का सपना पूरा हो रहा" : 'मोर आवास मोर अधिकार' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद रहे. अपने संबोधन में सीएम साय ने कहा कि, "आज छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए दोहरी खुशी का दिन है. क्योंकि आज पीएम का जन्मदिन है और लाखों लोगों के लिए घर का सपना साकार होने जा रहा है. हम पीएम का दिल से आभार व्यक्त करते हैं. हमने समारोह में लाभार्थियों के पैर धोकर उनका स्वागत किया है."

"रोटी, कपड़ा और मकान' आम आदमी की सबसे बुनियादी जरूरतें हैं. लेकिन आजादी के कई दशकों बाद भी देश के करोड़ों नागरिकों के पास अपना घर नहीं है. प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए बेघर परिवारों के लिए घर का सपना पूरा हो रहा है." -विष्णुदेवसाय, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

"मोदी आधुनिक भारत के विश्वकर्मा" : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, "हिंदू पौराणिक कथाओं में विश्वकर्मा सृजन, वास्तुकला और शिल्प के देवता हैं. मोदी आधुनिक भारत के 'विश्वकर्मा' हैं. आज उनका जन्मदिन है. जिस दिन विश्वकर्मा जी का जन्म हुआ, उसी दिन मोदी का भी जन्म हुआ. मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं, ताकि वे 140 करोड़ भारतीयों की सेवा करते रहें."

"प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन को लागू करने के लिए हमारी सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. इसके क्रियान्वयन में किसी भी तरह की लापरवाही और अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी." -विष्णुदेवसाय, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

अनियमितता की शिकायत पर कार्रवाई की चेतावनी :सीएम साय ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता को लेकर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे देश में 32 लाख मकान स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से करीब 30 फीसदी मकान छत्तीसगढ़ को आवंटित किए गए हैं, जो राज्य के लिए एक "बड़ी उपलब्धि" है.

"मुख्यमंत्री बनने के बाद कैबिनेट ने सबसे पहला काम राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख मकान स्वीकृत करने का किया. किसी भी तरह की अनियमितता की शिकायत सामने आने पर संबंधित जिला कलेक्टर के खिलाफ सीधे कार्रवाई की जाएगी.":विष्णुदेवसाय, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

डिप्टी सीएम शर्मा ने दी जानकारी : प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा, भाजपा सरकार बनने के बाद से राज्य में हर महीने करीब 25,000 नए मकान बनाए जा रहे हैं. पिछले 8 महीनों में अब तक करीब 1.96 लाख मकान बनाए जा चुके हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत भी 24,000 मकान बनाए जा रहे हैं."

"इस महीने की शुरुआत में केंद्र ने राज्य में पीएमएवाई के तहत 8,46,931 मकानों को मंजूरी दी है, जबकि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 47,000 मकान बनाए जा रहे हैं." - विजय शर्मा, उप मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

"गरीबों के जीवन में बड़ा बदलाव लाया": विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा, "आज छत्तीसगढ़ के इतिहास को लिखने का दिन है. छत्तीसगढ़ के आवासहीन लोगों के जीवन में एक नई रोशनी मिलेगी. हमने जो वादा किया था, उसे आज पूरा किया है. यह सामाजिक न्याय और समरसता की दिशा में एक बड़ा कदम है.

"पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार ने 4 करोड़ आवास बनाकर गरीबों के जीवन में बड़ा बदलाव लाया है. इसके साथ ही मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में 3 करोड़ नए आवासों की स्वीकृति दी गई है, जिससे यह योजना और अधिक प्रभावी हो रही है." - डॉ रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष, छत्तीसगढ़

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित 'मोर आवास मोर अधिकार' कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, राज्य के अन्य मंत्री, विधायक और अधिकारी भी मौजूद रहे.

गणेश विसर्जन के लिए स्टील सिटी दुर्ग भिलाई में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, डीजे पर लगाई गई रोक - ganesh Visarjan 2024
दुर्ग भिलाई में स्वच्छता ही सेवा अभियान, जनभागीदारी से गंदगी मिटाने का संकल्प - Swachhata Hi Seva Abhiyan
क्राइम कंट्रोल के लिए शहर में IC-3 का आगाज, अब बच नहीं पाएंगे बदमाश - Integrated command control center
Last Updated : Sep 17, 2024, 6:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details