राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दिवाली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 500 किलो से अधिक नकली मावा किया नष्ट

जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से कार्रवाई की गई. इस दौरान बड़ी मात्रा में नकली मावा पकड़ा और उसे नष्ट करवाया.

500 किलो से अधिक मावा नष्ट
500 किलो से अधिक मावा नष्ट (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर : प्रदेश में दिवाली के त्योहार पर मिलावट को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसके तहत रविवार देर रात खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई को अंजाम देते हुए बड़ी मात्रा में नकली मावा पकड़ा और उसे नष्ट करवाया.

अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी दल जयपुर प्रथम की ओर से देर रात प्रहलाद जाट जोड़ला की ढाणी के यहां छापा मार कार्रवाई को अंजाम दिया गया. प्रहलाद जाट मिल्क पाउडर से मिलावटी मावा बनाते हुए पाया गया. खाद्य सुरक्षा दल ने मावा एवं मिल्क पाउडर का नमूना लेकर शेष मिल्क पाउडर लगभग 125 किलो सीज किया. इसके साथ ही मौके पर रखे 250 किलो मिल्क पाउडर के घोल और घोल से तैयार 200 किलोग्राम मावा को मौके पर ही नष्ट किया गया. मिलावट को लेकर विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है.

पढ़ें.बहरोड़ खाद्य विभाग की कार्रवाई: नकली मावा और कलाकंद नष्ट करवाया

कई स्थानों पर हुई कार्रवाई :जयपुर के चीथवाड़ी सहित कई स्थानों पर मावा और दूध के नमूने लिए. इन सभी नमूनों को जांच के लिए खाद्य सुरक्षा प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा. नमूना जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर अधिनियम के अंतर्गत नियमों अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी. सभी मावा निर्माताओं को मानक स्तर का दूध काम में लेकर ही मावा तैयार करने के लिए सख्त हिदायत दी गई. साथ ही सभी खाद्य कारोबार कर्ताओं को साफ सफाई का पूर्ण ध्यान रखने के लिए भी पाबंद किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details