हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नूंह में बरसाती प्याज की खेती से मालामाल हो रहे किसान, दिल्ली NCR में जबरदस्त डिमांड

Onion Cultivation In Nuh: नूंह में प्याज की खेती से किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. ये प्याज दिल्ली एनसीआर की पहली पसंद होती है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Onion Cultivation In Nuh
Onion Cultivation In Nuh (Etv Bharat)

नूंह: हरियाणा के नूंह जिले में बरसाती प्याज की खेती सबसे ज्यादा होती है. नूंह जिले की बरसाती प्याज का गुणवत्ता के मामले में भी कोई सानी नहीं है. दिल्ली , गुरुग्राम, फरीदाबाद और समेत पूरे एनसीआर की सब्जी मंडियों में नूंह जिले की प्याज की भारी डिमांड रहती है. हर साल की तरह इस बार भी नूंह में किसानों ने बड़े पैमाने पर प्याज की खेती की है.

प्याज की खेती का रकबा बढ़ा: इस साल नूंह में 17 हजार 600 एकड़ जमीन में प्याज की फसल किसानों ने लगाई है. प्याज की खेती नवंबर महीने में मंडियों में पहुंचने लगती है. खास बात यह है कि ड्रिप सिस्टम से किसान इस प्याज की सिंचाई करते हैं. जिससे बिजली, डीजल, समय, समेत लेबर के लागत की भी बचत होती है. इस साल कई राज्यों में आई बाढ़ को देखते हुए किसानों को फसल का अच्छा दाम मिलने की उम्मीद है.

मार्केट में आने को तैयार नूंह की बरसाती प्याज (Etv Bharat)

प्याज के बाद गेहूं की बिजाई: जिला बागवानी अधिकारी डॉक्टर दीन मोहम्मद ने बताया कि अच्छे भाव को देखते हुए इस बार किसानों ने प्याज का रकबा जिले में बढ़ा दिया है. इस बार बीमारी भी प्याज में नहीं है. लिहाजा किसानों को अच्छा भाव मिलेगा. एक एकड़ में लाखों रुपए की आमदनी होती है. बाजार में जितना अच्छा रेट होगा किसानों को भी उतना ही फायदा होगा. बरसाती प्याज की खास बात ये है कि इसके बाद किसान गेहूं की बिजाई भी कर सकते हैं.

बरसाती प्याज की दिल्ली NCR में भारी डिमांड (Etv Bharat)

मंडी में आने वाली है नूंह की प्याज: किसानों की प्याज फिलहाल खेत में लगभग तैयार है. करीब 20 दिन बाद स्वाद से भरपूर प्याज सब्जी मंडी में आ जाएगी. नूंह की बरसाती प्याज के मंडियों में आने के बाद आम लोगों को भी दाम से थोड़ी राहत मिलती है. हालांकि पैदावार ज्यादा होने के बाद गई बार दाम गिर जाते हैं, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसी स्थिति में किसान सरकार से मदद की उम्मीद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- शंभू बॉर्डर बंद होने का फायदा उठा रहे किसान, हाईवे पर सुखा रहे धान की फसल

ये भी पढ़ें- कुरुक्षेत्र में किसानों का प्रदर्शन, बोले- MSP पर नहीं खरीदी जा रही धान की फसल, केडीबी रोड जाम कर की नारेबाजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details