राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

लाडो प्रोत्साहन जैसी योजनाएं बालिकाओं को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होंगी: मंजू बाघमार

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जयपुर के अमृता हाट में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए. इनका उद्घाटन महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने किया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

International Girl Child Day
जयपुर के अमृता हाट में मेले का किया उद्धाटन (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:जवाहर कला केंद्र के दक्षिण परिसर में राज्य स्तरीय अमृता हाट में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसमें महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने कहा कि राजस्थान सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के लिए संकल्पित भाव से काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बेटियों के जन्म से ही उनका सुरक्षित और उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू की है. इसमें बालिका के जन्म से विभिन्न चरणों में एक लाख रुपए तक की राशि दी जा रही है. उन्होंने कहा कि लाडो प्रोत्साहन जैसी योजनाओं से बालिका का सशक्तिकरण होगा. ऐसी योजनाएं बालिकाओं को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होंगी. उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं और बालिकाओं के लिए उद्यम प्रोत्साहन योजना सहित अन्य कई विकास की योजनाएं संचालित हैं. बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच का विकास जरूरी है.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (Video ETV Bharat Jaipur)

पढें: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस ! सामाजिक तानाबाना सुधरे और सुरक्षित माहौल मिले तब ही तो आगे बढ़ेंगी बेटियां

मंत्री ने की खरीदारी, यूपीआई से भुगतान:डॉ. मंजू बाघमार ने बालिकाओं को पुरस्कार दिए और अमृता हाट का भी अवलोकन किया. अमृता हाट में राजस्थान के विभिन्न जिलों के 80 महिला स्वयं सहायता समूहों एवं महिलाओं द्वारा निर्मित, मूल्य संवर्धित उत्पादों की बिक्री के लिए करीब 170 स्टॉल्स लगाई गई है. मंजू बाघमार ने विभिन्न स्टॉल्स पर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रशंसा की और खरीदारी कर यूपीआई से ऑनलाइन भुगतान किया. राज्य स्तरीय अमृता हाट में सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेल्फी पॉइंट, डू इट योर सेल्फ कार्नर, आत्मरक्षा प्रशिक्षण डेमो, फूड कोर्ट आदि मुख्य आकर्षण हैं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details