दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में पटाखे बैन!, ऐलान के एक महीने बाद भी नोटिफिकेशन नहीं हुई जारी, बिगड़ेगी हवा

दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है. ऐसे में दशहरा-दीपावली पर आतिशबाजी से वायु गुणवत्ता बिगड़ सकती है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर नहीं जारी हुआ नोटिफिकेशन
पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर नहीं जारी हुआ नोटिफिकेशन (Etv Bharat)

नई दिल्ली: 12 अक्टूबर को दशहरा है. दशहरे के दिन दिल्ली एनसीआर में हजारों जगहों पर रावण दहन के साथ जमकर आतिशबाजी होती है. वहीं, दिल्ली समेत पूरे एनसीआर के लिए प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. आतिशबाजी से प्रदूषण बढ़ सकता है. दिल्ली सरकार की तरफ से राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए उप-राज्यपाल को पत्र लिखा गया है, लेकिन अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है. ऐसे में अभी देखा जाए तो तकनीकी रूप से दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध नहीं है.

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीती 9 सितंबर को दिल्ली में पटाखों के निर्माण भंडारण और आतिशबाजी पर 1 जनवरी 2025 तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से रिहा होने के बाद दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई थी. इस पर भारतीय जनता पार्टी ने आम आदमी पार्टी पर जमकर हमला बोला था.

इसके बाद एक प्रेस वार्ता में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध के लिए उपराज्यपाल को पत्र लिखा गया है. जिस दिन एलजी के यहां पटाखों पर प्रतिबंध का नोटिफिकेशन जारी होगा, उस दिन से दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. करीब एक माह का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है. ऐसे में इसको लेकर कंफ्यूजन है कि रावण दहन में लोग पटाखों का इस्तेमाल करें या ना करें.

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद लागू होगा प्रतिबंध:मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, एलजी को पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही प्रतिबंध लागू होगा. ग्रीन पटाखों पर प्रतिबंध नहीं है. पटाखों का निर्माण करने वालों को भी इस संबंध में कोई निर्देश नहीं प्राप्त हुआ है. ऐसे में इस बार समय पर पटाखों पर प्रतिबंध न लगने के कारण जमकर आतिशबाजी होगी. जिससे दिल्ली एनसीआर की आबोहवा खराब हो सकती है. लोगों ने जगह-जगह रावण दहन के लिए पुतलों में ग्रीन पटाखे भरवाए हैं. बीते साल दशहरा और दीपावली पर प्रतिबंध के बावजूद भी जमकर आतिशबाजी हुई थी.

प्रतिबंध से ज्यादा जागरुकता जरूरी:दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर व पर्यावरणविद डॉक्टर जितेंद्र नगर का कहना है कि प्रतिबंध से ज्यादा जागरुकता जरूरी है. क्योंकि प्रतिबंध के बाद भी लोग चोरी छिपे जमकर आतिशबाजी करते हैं. दिल्ली में सरकार द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध की घोषणा तो कर दी गई, लेकिन अभी तक इसका नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है. इससे पटाखों का अवैध कारोबार करने वाले लोगों को लंबा समय मिल जाता है.

ये भी पढ़ें:

  1. CM केजरीवाल के आवास पर आतिशबाजी, बीजेपी ने AAP सरकार को घेरा
  2. गाजियाबाद में दिवाली से पहले अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details