उत्तराखंड

uttarakhand

1200 करोड़ से होगा टिहरी का 'विकास', झील के चारों ओर बनेगी डबल लेन रोड, एडीबी करेगा मदद - New Tehri Development

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 26, 2024, 7:05 PM IST

Development of Tehri Lake, Tehri Lake Double Lane Road टिहरी झील के चारों ओर डबल लेन सड़क बनाई जाएगी. इसके साथ ही टिहरी शहर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इसके लिए एडीबी की ओर से 1200 करोड़ की मदद दी जाएगी.

Etv Bharat
1200 करोड़ से होगा टिहरी का 'विकास'

टिहरी: 1200 करोड़ से टिहरी झील और नई टिहरी का विकास होगा. इसके साथ ही टिहरी झील की चारों तरफ डबल लेन सड़क बनाने की भी योजना है. एशियाई विकास बैंक(एडीबी ) के वित्तीय सहयोग से टिहरी झील और नई टिहरी का कायाकल्प किया जाएगा. इस योजना के क्रियान्वयन की कवायद शुरू हो गई है. इस योजना के तहत बौराड़ी स्थित आईएसबीटी का अपग्रेडेशन किया जाएगा. वहां सिटी सेंटर स्थापित किया जा रहा है. नई टिहरी और बौराड़ी शहर में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई कार्य किए जाएंगे.

पर्यटन विभाग, एडीबी और कंसलटेंट कंपनी के कार्मिकों ने डीएम मूयर दीक्षित से मिलकर उन्हें योजना की रिपोर्ट दी. जिसमें बताया गया आईएसबीटी बौराड़ी के अपग्रेडेशन और सिटी सेंटर बनाने का टेंडर पूर्व में ही जारी किया जा चुका है. नई टिहरी के हनुमान चौक, चंबा चौराह और डोबरा में बड़े आकार के स्वागत गेट बनाए जाएंगे. सुमन पार्क सहित मॉल रोड का सौदर्यीकरण, पर्यटक गतिविधियां बढ़ाने के लिए साधन लगाए जाएंगे. साईनेज, मोटर मार्गों का सौंदर्यीकरण, रिफ्लेक्टर, लाइटिंग सहित अन्य व्यवस्था की जाएगी.

डीएम मयूर दीक्षित ने कहा नई टिहरी में व्यवसायिक गतिविधियों बढ़ाने के लिए यदि कुछ और भी किया जाना है तो, डीपीआर में शामिल करें. इसके बाद टीम ने नई टिहरी के डायजर, हनुमान चौक, बौराड़ी, नई टिहरी बाजार का निरीक्षण किया. नई टिहरी के हनुमान चौक में विशाल स्वागत गेट बनाने का प्रस्ताव बनाया गया. इसके अलावा मोकरी में एसटीपी प्लांट भी बनाया जाएगा. जिसमें शहर का गार्बेज, कूड़ा-करकट, वेस्ट मैनेजमेंट आदि किया जाएगा. कांपेक्टर सहित कई हाइटेक मशीनें यहां पर लगाकर नई टिहरी, चंबा शहर के कूड़े का निस्तारण किया जाएगा. इसके अलावा टिहरी झील, कोटी कालोनी, डोबरा आदि स्थानों पर भी योजना के अंतर्गत कार्य किया जाना प्रस्तावित है.

पढ़ें-उत्तराखंड की टिहरी झील में पहली बार स्काई डाइविंग शो, शीतल महाजन ने 4000 फीट से लगाई छलांग - Sky Diving Show In Tehri

ABOUT THE AUTHOR

...view details