मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब जमकर बरसेंगे बदरा, शुरू होने जा रहा मॉनसून का असली खेल, 20 जुलाई से हाई अलर्ट - Heavy rainfall in MP

राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के जिलों में रुक-रुककर की बारिश का दौर जारी है. कई जिलों में बारिश का प्रतिशत औसत से भी कम है. लेकिन अब इसकी रफ्तार बढ़ने वाली है. मॉनसून द्रोणिका यानी ट्रफ लाइन भी एमपी से होकर गुजर रही थी और कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था लेकिन अब यह दबाव निष्क्रिय हो गया है, जिससे एमपी में तेज बारिश की संभावना बन रही है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 12:16 PM IST

MP WEATHER UPDATE
शुरू होने जा रहा मॉनसून का असली खेल (Etv Bharat)

भोपाल :मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 19 जुलाई से एमपी में झमाझम बारिश की शुरुआत होने वाली है. 20 जुलाई तक यह पूरे प्रदेश में भारी बारिश शुरू हो जाएगी. आम बोलचाल में कहें तो अब बारिश की झड़ी लगने का समय आ गया है, जिसे असली बारिश कहा जाता है. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इसे लेकर तमाम जिलों में प्रशासन अलर्ट पर आ गया है.

अब जमकर बरसेंगे बदरा, (Etv Bharat)

गरज-चमक के साथ होगी तूफानी बारिश

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पाकिस्तान के आसपास सक्रिय है. वहीं मॉनसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, नरसिंहपुर, राजनांदगांव और कलिंगपटनम से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी से होकर छत्तीसगढ़ तक बन रहा कम दबाव मध्यप्रदेश में आने से पहले ही समाप्त हो गया है. लेकिन प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं. जिससे एमपी में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि गरज चमक के दौरान बाहर जाने से बचें और जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक बारिश के दौरान घर या ऑफिस से बाहर न निकलें. एक बार फिर मॉनसून मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में पूरी तरह छाएगा और भारी से अतिभारी बारिश का दौर कुछ दिनों तक चलेगा. 19 जुलाई शुक्रवार से प्रदेश के करीब-करीब सभी जिलों में तूफानी बारिश शुरू हो जाएगी और 20 जुलाई को पूरे एमपी में एकसाथ तेज बारिश होगी.

आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुरुवार 18 जुलाई को आगर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, गांधी सागर बांध, गुना, रतलाम, धोलावाड, झाबुआ के साथ-साथ बैतूल, पांढुर्ना, पेंच, शाजापुर और नरसिंहपुर में बिजली गिरने की संभावना के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैं. वहीं अशोकनगर, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, धार, मांडू, देवास, इंदौर, अनुपपुर, अमरकंटक, अलीराजपुर, भोपाल, बैरागढ़, सागर, दक्षिण दमोह, श्योपुर, पश्चिम शिवपुरी, रायसेन और विदिशा में बिजली के साथ मध्यम गरज और बारिश होने की संभावनाएं हैं.

यहां रात में तेज हवाओं के साथ बारिश

18 जुलाई की रात सीहोर, भोपाल के कुछ हिस्से, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, हरदा, खंडवा, ओंकारेश्वर, खरगोन, महेश्वर, बड़वानी, बावनगजा, बुरहानपुर, जबलपुर, मंडला, उमरिया और शहडोल में रात के समय में गरज-चमक के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है.

अब तक कहां कितनी बारिश?

मध्यप्रदेश में अबतक औसतन 11 इंच बारिश हो चुकी है, जो औसत से 4 पर्सेंट कम है. मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मॉनसून की बेरुखी देखने मिली है क्योंकि अबतक यहां 7 प्रतिशत बारिश ही हुई है, जबकि पूर्वी हिस्से में अब तक 15 प्रतिशत पानी बरसा है. भोपाल में अब तक 14 इंच बारिश हुई है जो सामान्य से 2 इंच ज्यादा है. वहीं इंदौर में 11.50 इंच, जबलपुर में 9 इंच, ग्वालियर में 11 और उज्जैन में 9 इंच बारिश हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details