मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

तैरते महल में करें एमपी से गुजरात तक शान का सफर, क्रूज शिप पर लें गोवा जैसा एहसास

मध्य प्रदेश में गोवा का क्रूज वाला फील लेने के लिए हो जाएं तैयार, पर्यटन विभाग ला रहा एमपी टू गुजरात स्पेशल क्रूज.

MP TO GUJRAT CRUISE BOAT
तैरते महल में करें एमपी से गुजरात तक शान का सफर (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 7 hours ago

Mp to Gujrat Cruise : मध्य प्रदेश में गोवा की तरह तैरते हुए महल यानी क्रूज का आनंद मिलेगा. ये लग्जरी क्रूज मध्य प्रदेश से गुजरात तक चलाने की तैयारी है. मध्यप्रदेश से चलने वाला ये क्रूज गुजरात स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी तक जाएगा. इस दौरान पर्यटक नर्मदा से लगे तटीय क्षेत्रों व प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करते हुए गुजरात पहुंचेंगे.

पर्यटन विभाग ने तैयार किया प्लान

मध्य प्रदेश के पर्यटन विभाग के मुताबिक प्रदेश के धार जिले के नर्मदा किनारे से लग्जरी क्रूज की शुरुआत होगी. यहां का चंदनखेड़ी मेघनाद घाट क्रूज टूरिज्म के लिए जाना जाएगा, क्योंकि यहीं से गुजरात के लिए क्रूज का रोमांचक सफर शुरू होगा. पर्यटन विभाग के मुताबिक एमपी से गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज संचालित किए जाने के लिए प्लानिंग हो चुकी है और टूरिज्म विभाग ने चार करोड़ के कार्यों की डीपीआर भी तैयार कर ली है.

120 किमी का सफर तय करेगा क्रूज

पर्यटन विभाग के मुताबिक मेघनाद घाट से चलने वाला क्रूज नर्मदा नदी पर लगभाग 120 किमी का सफर तय करते हुए केवड़िया स्थित गुजरात के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचेगा. दो राज्यों के बीच चलने वाला अपनी तरह का ये पहला क्रूज होगा. एमपी टू गुजरात क्रूज संचालित किए जाने को लेकर मध्यप्रदेश सरकार और गुजरात सरकार की सहमति भी बन चुकी है और दोनों राज्यों ने इसे लेकर मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग भी साइन कर लिया है.

मध्यप्रदेश पहुंच चुके दो क्रूज

जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश और गुजरात सरकार को दो-दो क्रूज इस रिवर रूट पर संचालित किए जाएंगे. इसके लिए मध्यप्रदेश को दो क्रूज मिल भी गए हैं, जो मेघनाद घाट पर आ गए हैं. पर्यटन विभाग के मुताबिक पहले पोंटून (छोटो क्रूज) से रिवर रूट पर पर्यटन की शुरुआत होगी. इसके बाद रिस्पॉन्स के आधार पर यहां बड़े क्रूज भी चलाए जा सकते हैं. मेघनाद घाट से क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नर्मदा किनारे रिसॉर्ट बनाने की तैयारी भी शुरू हो गई. पर्यटन विभाग ने इसके लिए स्थान चिन्हित किए हैं, जिसका दौरा भी किया गया है. इन्सपेक्शन टीम के ए.महाजन के मुताबिस, '' क्रूज पर्यटन के लिए नर्मदा किनारे रिसोर्ट बनाने को लेकर हमारी मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग से चर्चा चल रही है.''

Read more -

अब बाघों की टेरिटरी में गुजार सकेंगे रोमांचक रातें, मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू की तैयारी

होशंगाबाद के लिए बड़ा प्लानः इंडिया के बड़े Tourism Destination के रूप मे होगा विकसित, जानें क्या-क्या होगा खास

स्टेशन के लिए बन रही डीपीआर

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग भोपाल के सलाहकार अनिमेष श्रीवास्तव के मुताबिक, '' मेघनाद घाट पर क्रूज संचालित किए जाने को लेकर पर्यटन विभाग ने चार करोड़ की लागत से डीपीआर तैयार किया है. इस बजट से पहले फ्लोटिंग पुल, जेटी, क्रूज स्टेश और अन्य जरूरी फैसिलिटी दी जाएंगी. वहीं क्रूज संचालित करने वाली कंपनियों से भी चर्चा की जा रही है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details