दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के पूजा पंडालों में सिंदूर खेला के बाद मां को दी गईं विदाई

दिल्ली में मिनी बंगाल के नाम से मशहूर चितरंजन पार्क में पूजा समापन के बाद माता दुर्गा को सिंदूर खेला के साथ विदाई दी गई.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

सिंदूर खेला के साथ, मां को दी गईं विदाई
सिंदूर खेला के साथ, मां को दी गईं विदाई (Etv Bharat)

नई दिल्ली:नवरात्रों की धूम देश भर में देखने को मिली है. जगह-जगह भव्य पंडाल बनाए गए. इसी कड़ी में दिल्ली में मिनी बंगाल के नाम से जाने वाले चितरंजन पार्क और उसके आसपास में एक से बढ़कर एक कई पूजा पंडाल बनाए गए थे. आज पंडालो में सिंदूर खेला के साथ माता को विदाई दी गईं. उसके बाद माता के प्रतिमा का विसर्जन कृत्रिम तालाबों में किया गया.

चितरंजन पार्क इलाके में नवरात्र के सातवें दिन बुधवार शाम से पूजा आराधना माता की शुरू हुईं थी. जिसको लेकर कई भव्य पंडाल बनाए गए थे और इन पंडालों में माता की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई थी. इन सभी पंडालो में रविवार को सिंदूर खेला के साथ मां को विदाई दी गईं. इस दौरान महिलाओं ने माता को सिंदूर अर्पित किया और एक दूसरे को सिंदूर लगाया.

दिल्ली के पूजा पंडालो में सिंदूर खेला (ETV BHARAT)

दिल्ली के अन्य जगहों पर भी रविवार को पूजा पंडालों में माता के प्रतिमा के सामने सिंदूर खेला की रस्म पूरे उत्साह के साथ निभाई गई. महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाती नजर आईं. साथ ही माता को भी सिंदूर अर्पित किया. मान्यताओं के अनुसार माता नवरात्रों के दौरान अपने मायके आतीं हैं और जब ससुराल जाती हैं तो महिलाएं उनको सिंदूर अर्पित करती हैं. वहीं इस रस्म के बाद माता के प्रतिमा का विसर्जन किया गया.

दिल्ली के पूजा पंडालो में सिंदूर खेला (ETV BHARAT)

महिलाओं ने बताया कि आज मन उदास है क्योंकि मां जा रही है, लेकिन खुशी इस बात की है कि अगले साल मां फिर आएंगी. हम लोगों ने अच्छे से 5 दिनों तक नवरात्र का सेलिब्रेशन किया है और आज मां को विदाई दे रहे हैं. मान्यता है कि माता जब ससुराल जाती हैं तो उनको सिंदूर दिया जाता है तो हम लोग उनको सिंदूर दे रहे हैं और फिर एक दूसरे को सिंदूर लगाते हैं.

ये भी पढें :दिल्ली के चितरंजन पार्क में धूमधाम से मनाया गया दुर्गा पूजा का उत्सव, सिंदूर खेला के बाद माता को दी जाएगी विदाईं

ये भी पढें :सिंदूर खेला में लाल रंग से रंगी रानी मुखर्जी, ढाक पर झूम कर नाची 'मर्दानी'

ABOUT THE AUTHOR

...view details