झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

'अंत ही आरंभ है' के थीम पर बना भव्य पंडाल, मणिकर्णिका घाट और पीएम मोदी की सिलिकॉन प्रतिमा बनी आकर्षण का केंद्र

रांची के एक भव्य दुर्गा पूजा पंडाल में काशी के मणिकर्णिका घाट को दिखाया गया है, जिसका थीम अंत ही आरंभ है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 7 hours ago

manikarnika-ghat-format-durga-puja-pandal-was-built-in-ranchi
दुर्गा पूजा पंडाल (ETV BHARAT)

रांची: आज शारदीय नवरात्र का छठवां दिन है. राजधनी में शारदीय नवरात्र 2024 के मौके पर अलग-अलग थीम पर एक से बढ़कर एक दुर्गा पूजा पंडाल बनाया जा रहा है. इन्हीं में से एक पंडाल चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा समिति द्वारा बनाया गया पंडाल है. वर्ष 1971 से लगातार आयोजित हो रहे दुर्गा पूजा महोत्सव में इस बार करीब 45 लाख रुपये की लागत से बेहद खूबसूरत पंडाल बनाया गया है, जिसका थीम भी बेहद खास है.

संवाददाता उपेंद्र कुमार की रिपोर्ट (ETV BHARAT)

पंडाल के अंदर पीएम की सिलिकॉन प्रतिमा

पंडाल के अंदर प्रवेश करते ही सृष्टि की शाश्वत सच्चाई 'अंत ही आरंभ है' को अलग-अलग तरीके से दिखाया गया है. पंडाल के अंदर मां के दरबार तक पहुंचने के दौरान तपस्या करते साधु संतों के साथ-साथ कई धार्मिक कृत्य को दिखाया गया है. वहीं, मां दुर्गे की सिलिकॉन से बनी प्रतिमा के सामने काशी के मणिकर्णिका घाट में तपस्या करते एक संत की प्रतिमा लगाई गई है तो वहीं पर प्रधानमंत्री और बनारस के सांसद नरेंद्र मोदी की बिल्कुल जीवंत सिलिकॉन की प्रतिमा भी है.

पंडाल के सीलिंग को खुले आकाश की तरह अकारा गया है. चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा कमेटी के ओम वर्मा कहते हैं कि इस पंडाल के जरिए दिखाने का प्रयास किया गया है कि बनारस के घाट पर खुले आकाश के नीचे मां दुर्गा विराजमान हैं. उन्होंने बताया कि सिलिकॉन की बनी मां दुर्गा की प्रतिमा को बंगाल के कलाकारों ने बनाया है, जो अपने आप में बेहद खास है.

रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन

ओम वर्मा ने बताया कि यहां गंगा आरती से लेकर माता के जागरण और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. नवरात्र के दौरान झारखंड की कला संस्कृति से जुड़े नृत्य संगीत के साथ-साथ 8 अक्टूबर को भोजपुरी स्टार पवन सिंह और 9 अक्टूबर को भोजपुरी कल्लू का भी कार्यक्रम होगा.

ये भी पढ़ें:रंगेर खेला थीम पर सजा मां दुर्गा का दरबार, जानें, कैसे बनाई गयी ये आकर्षक कलाकृति

ये भी पढ़ें:दुर्गा पूजा 2024: पुरी के जगन्नाथ मंदिर प्रारूप वाले पंडाल में विराजेंगी मां दुर्गा, लोगों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details