बिहार

bihar

ETV Bharat / state

65 साल से साह परिवार बना रहा बाबा गरीबनाथ की मौड़ी, महाशिवरात्रि पर पहनते हैं बाबा

Maha Shivratri 2024: शिव आराधना के महान् पर्व महाशिवरात्रि को लेकर शिव मंदिरों में उत्सव की तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं. मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर में भी इस मौके पर शिवभक्तों का तांता लगता है. वहीं गरीब स्थान रोड में रहनेवाले रंजन कुमार का पूरा परिवार भगवान शिव की मौड़ी बनाने में जुटा है. ये परिवार पिछले 65 सालों से बाबा की मौड़ी बनाता आ रहा है, पढ़िये पूरी खबर,

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 8, 2024, 6:27 AM IST

बाबा की विशेष मौड़ी
बाबा की विशेष मौड़ी

बाबा की विशेष मौड़ी

मुजफ्फरपुरःउत्तर बिहार के प्रसिद्ध बाबा गरीबनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं. मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा की जा रही है तो पिछले 65 सालों से बाबा की मौड़ी तैयार कर रहा परिवार इस बार भी भगवान शिव की मौड़ी बनाने में जुटा है. हर साल की तरह इस साल में बाबा की मौड़ी में कुछ नया बनाया गया है.

1959 से मौड़ी बना रहा है परिवारः मौड़ी बनाने में जुटे परिवार के मुखिया रंजन कुमार बताते हैं कि, "1959 से ही बाबा गरीबनाथ धाम मंदिर में महाशिवरात्रि का आयोजन हो रहा है और तभी से उनका परिवार बाबा के लिए मौड़ी तैयार करता आ रहा है. बाबा की मौड़ी तैयार करने में पूरा परिवार करीब 7 से 8 दिनों तक जुटा रहता है ओर इस मौड़ी के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता है."

बाबा की विशेष मौड़ी

पांच और साढ़े तीन फीट की दो मौड़ी हो रही तैयार: रंजन कुमार ने बताया कि "महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान भोलेनाथ के लिए 5 फीट की विशेष मौड़ी को तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा साढ़े तीन फीट की मौड़ी बारात में भेजने के लिए तैयार की जा रही है,दोनो का काम अंतिम चरण में है. इसे तैयार करने में करीब 10 दिन का समय लगा है."

विशेष प्रकार की होती है मौड़ीःबाबा के लिए तैयार की गई मौड़ी एक खास तरह का मुकुट या सेहरा होता है, जिसे यहां की बोली में मौउरी कहा जाता है. रंजन बताते हैं कि "इस काम में उनकी पांच पीढ़ियां जुड़ी हुई हैं.हर बार महाशिवरात्रि के लिए बाबा की दो मौउरी तैयार की जाती है, जिसमें एक बाबा की बारात के लिए और दूसरी विवाहोत्सव के लिए बनाई जाती है."

बाबा की विशेष मौड़ी
गुरुवार से ही शुरू हो जाता है उत्सवःमहाशिवरात्रि को लेकर गुरुवार की शाम से ही बाबा गरीबनाथ धाम समेत अन्य शिवालयों में भी भगवान शिव की मटकोर पूजा होगी. गरीबनाथ मंदिर में मटकोर पूजा के पूर्व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा को स्नान कराया जाएगा. अभिषेक कर महाश्रृंगार होगा और सामूहिक आरती की जाएगी. महिलाएं मंगल गीत गाएंगी और श्रद्धालु रातभर जागकर शिव बारात की तैयारी करेंगे.

शिव विवाह के लिए मंडप तैयारःशुक्रवार की रात भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह होगा. इसके लिए बाबा गरीबनाथ धाम में मंडप लगभग बनकर तैयार है. दिन में भक्त-श्रद्धालु मौड़ी चढ़ाकर भव्य झांकियों के साथ नाचते-गाते भगवान भोलेनाथ की बारात की शोभायात्रा निकालेंगे. बारात में ब्रह्मा-विष्णु गणेश-कार्तिक, अन्य देवी-देवताओं और नंदी के साथ भूत-पिशाच की भव्य झांकियां होंगी. जगह-जगह बारातियों का स्वागत होगा. वहीं मंदिर में जलाभिषेक के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी.

ये भी पढ़ियेःराजधानी में महाशिवरात्रि पर निकाली जाएंगी कोलकाता-रायपुर की झांकियां, विधायक संजीव चौरसिया ने लिया तैयारियों का जायजा

ये भी पढ़ेंःमहाशिवरात्रि पर महावीर मंदिर में भव्य आयोजन, 45 रुद्राभिषेक के लिए भक्तों ने कटवाई रसीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details