उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेधावी बेटियों ने DM और एसपी बनकर निपटाईं लोगों की समस्याएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में मिशन शक्ति 5.0 अभियान के तहत होनहार बेटियों को दिया जाता है मौका.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

मिशन शक्ति ; यूपी की होनहार बेटियों ने रोशन किया नाम.
मिशन शक्ति ; यूपी की होनहार बेटियों ने रोशन किया नाम. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ : मिशन शक्ति के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में बेटियों को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी और प्रोत्साहित करने के लिए नवरात्र में प्रदेश में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसी कड़ी में प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में बेटियों को एक दिन का डीएम, सीडीओ, एसडीएम और एसपी बनाया गया. इस दौरान बेटियों ने फरियादियों की शिकायतें सुनीं और उनके निस्तारण का आदेश दिया.

अग्रिमा ने लखीमपुर और जौनपुर में सजल ने संभाला चार्ज

लखीमपुर खीरी की डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि मिशन शक्ति और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत आठवीं की छात्रा अग्रिमा धवन को एक दिन के डीएम जिम्मेदारी दी गई थी. जनसुनवाई के दौरान अग्रिमा ने सब्जियों के दाम कंट्रोल करने के निर्देश दिए. इसके अलावा जिले की सभी सातों तहसील क्रमश: लखीमपुर में भाव्या सिंह, गोला में स्मृति सिंह, पलिया में निधि गुप्ता, धौरहरा में अनन्या रस्तोगी, निघासन में अनुष्का पटेल, मोहम्मदी में नन्दिनी गुप्ता, मितौली में खुशबू राठौर ने सांकेतिक रूप से एसडीएम की भूमिका में कई शिकायतों को निपटारा कराया.

जौनपुर के डीएम दिनेश चंद्र सिंह ने बताया कि इंटर में जिले की टॉपर सजल गुप्ता ने डीएम की कुर्सी संभाली. सजल ने 87 मामलों की सुनवाई कर 14 मामलों का निस्तारण किया. मिर्जापुर की डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि मेधावी छात्रा शिवांशी द्विवेदी को डीएम और लक्ष्मी रतन मौर्य को सीडीओ बनाया गया. बेटियों ने महिला संबंधी मामलों के निस्तारण में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए.


महराजगंज में डीएम अर्पिता और एसपी प्रतीक्षा ने सुनीं समस्याएं

गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी ने बताया कि हाईस्कूल की मेधावी छात्रा प्रियंका कुशवाहा को एक दिन का डीएम बनाया गया था. उन्होंने जनता दर्शन में समस्याएं सुनकर कार्रवाई के निर्देश दिए. शामली डीएम अरविंद चौहान ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत जिले की इंटर की टॉपर आकांक्षा ने डीएम के रूप में संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतें सुनकर निस्तारण के निर्देश दिए. सीतापुर डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि अर्पिता सिंह को एक दिन का डीएम, प्रतीक्षा सिंह को एसपी, संध्या मिश्रा को सीडीओ बनाया गया था. बेटियों ने जनसुनवाई कर समस्या का निस्तारण कराया.

महराजगंज के डीएम अनुनय झा ने बताया कि हाईस्कूल में जिले की टॉपर निधि यादव को एक दिन का डीएम बनाया गया. निधि ने आठ शिकायतें सुनीं और एक का मौके पर निस्तारण किया. जिलाधिकारी न्यायालय का दौरा कर निधि ने मुआवजे से संबंधित मामलों को देखा. एनएच हाईवे के मुआवजे को तेजी से वितरित करने के निर्देश दिए. इसके अलावा बृजमनगंज ब्लॉक का भी निरीक्षण किया. महराजगंज एसपी सोमेंद्र मीना ने बताया कि गोल्डी को एक दिन का एसपी बनाया गया था. गोल्डी ने 5 शिकायतें सुनकर दो का तुरंत निस्तारण कराया. इस दौरान अधिकारियों को महिला संबंधी मामलों में लापरवाही न करने के निर्देश दिए. इसके अलावा वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया.

श्रावस्ती में रश्मि ने निपटाईं डाक फाइलें, एसपी सरिता ने दिया रिपोर्ट दर्ज करने का आदेश

श्रावस्ती डीएम अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि कक्षा-12 की रश्मि कसौधन को एक दिन का डीएम, प्राची तिवारी को एडीएम और रीना को एसडीएम बनाया गया था. डीएम रश्मि ने डाक फाइलों पर हस्ताक्षर किए और जनता दर्शन में फरियादियों की समस्याएं सुनीं. एसपी घनश्याम चौरसिया ने बताया कि कक्षा-11 की मेधावी छात्रा सरिता कुमारी को एक दिन का एसपी बनाया गया था. इसी विद्यालय की लक्ष्मी को एएसपी बनाया गया था. एसपी सरिता ने भवानीनगर थाना को एक मामले में इंस्पेक्टर को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इस पर एफआईआर दर्ज की गई.

ललितपुर डीएम अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि कक्षा-9 की बेटी शिवानी राजपूत को डीएम बनाया गया था. इसके अलावा अन्य बेटियों को एसडीएम बनाकर जनसमस्याओं का निस्तारण कराया गया. बेटियों ने 114 जनसमस्याएं सुनीं और 27 का मौके पर निस्तारण किया. झांसी डीएम अविनाश कुमार ने बताया कि छात्रा अदिति साहू को डीएम बनाया गया था. रामपुर डीएम जोगिंदर सिंह ने बताया कि एक दिन की डीएम कक्षा 10 की मेधावी कामिनी गंगवार ने जनसुनवाई की ब्लॉक का निरीक्षण कर विकास कार्यों की प्रगति जानी और अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें : मिशन शक्ति 5.0: 7500 छात्राएं बनेंगी एक दिन की अधिकारी

यह भी पढ़ें : मिर्जापुर में दो डीएम ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें, कौशांबी की डीएम ने जारी किया ये फरमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details