राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अग्निशमन के उचित प्रबंध नहीं होने पर कोटा के कोचिंग संस्थानों के परिसर में सीज की कार्रवाई - Seizure Operation in Kota

Fire Brigade Team, अग्निशमन अनुभाग की टीम ने शुक्रवार को दो कोचिंग संस्थानों के परिसर में कार्रवाई की है. अग्निशमन के उचित प्रबंध नहीं होने और अनियमिताओं के चलते परिसर के कुछ हिस्से को सीज भी किया गया है. यह कार्रवाई कोटा में अनअकैडमी और फिजिक्स वाला कोचिंग संस्थान पर हुई है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 21, 2024, 5:04 PM IST

Fire Brigade Team
कोचिंग संस्थानों के परिसर में सीज की कार्रवाई (ETV Bharat Kota)

कोटा.नगर निगम कोटा दक्षिण की अग्निशमन अनुभाग की टीम ने आज दो कोचिंग संस्थानों के परिसर में कार्रवाई की है. अग्निशमन के उचित प्रबंध नहीं होने और अनियमिताओं के चलते परिसर के कुछ हिस्से को सीज भी किया गया है. यह कार्रवाई कोटा में अनअकैडमी और फिजिक्स वाला कोचिंग संस्थान पर हुई है. इनके संबंध में नगर निगम के अग्निशमन अनुभाग ने पहले भी दोनों कोचिंग संस्थानों को कई बार नोटिस दिए हैं. इसके बावजूद भी इन्होंने अग्निशमन के उचित प्रबंध नहीं किए, जिस पर कार्रवाई की गई है.

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि कोटा दक्षिण नगर निगम की टीम ने चक निरीक्षण कर अनियमितताएं पाए जाने पर अनअकैडमी और फिजिक्स वाला कोचिंग संस्थान के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, कॉन्फ्रेंस, मीटिंग और मार्केटिंग रूम को सीज किया है. उन्होंने बताया कि दोनों कोचिंग संस्थानों को मौखिक को लिखित रूप में कई बार निर्देशित किया गया था, लेकिन उन्होंने अग्निशमन के उचित प्रबंध नहीं किया.

पढ़ें :स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, मिलावट की आशंका पर 692 लीटर घी सीज - health department in action

यहां पर हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं. आग लगने की स्थिति में बचाव और राहत कार्य ठीक से नहीं हो पाते हैं. इसलिए कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई जरूरी थी. दोनों संस्थानों को 15 दिवस का समय दिया गया कि समस्त अनियमिताओ को दुरुस्त कराएं. ऐसा नहीं करने पर पूरे भवन कोशिश कर दिया जाएगा. इसके बाद कोचिंग संस्थान में बच्चों की पढ़ाई बाधित होगी.

संकरे रास्ते, आग लगने की स्थिति में नहीं पहुंच पाती दमकल : फिजिक्सवाला कोचिंग संस्थान की बिल्डिंग में अतिरिक्त पंप यूनिट लगाने के लिए निर्देशित किया था, ताकि डीजल पंप, अग्निशमन वाहन व हाइड्रोलिक लेडर प्लेटफार्म की आसानी से पहुंच हो जाती. इसी तरह अनअकैडमी कोचिंग संस्थान को भी अग्निशमन वाहन की आसानी से पहुंच व अग्निशमन प्रावधान कार्यशील अवस्था में रखने के लिए कहां था, लेकिन अनअकैडमी के मुख्य द्वार व अन्य द्वार को भी 1 वर्ष बाद भी चौड़ा नहीं करवाया गया, जिससे अग्निशमन वाहन व हाइड्रोलिक लेडर प्लेटफार्म सुगमता से भवन तक नहीं पहुंच पा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details