झारखंड

jharkhand

मोदी 3.0 में झारखंड की अन्नपूर्णा देवी का हुआ प्रमोशन, कैबिनेट में हुईं शामिल - Modi Cabinet 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 9, 2024, 8:15 PM IST

Updated : Jun 9, 2024, 9:10 PM IST

Modi cabinet oath ceremony. रविवार शाम 18वीं लोकसभा में बतौर पीएम पद की शपथ लेकर 73 वर्षीय नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी कर ली है. जिन्होंने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल करके प्रधानमंत्री बने थे. प्रधानमंत्री के साथ अन्य कई मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गयी. बता दें शुक्रवार को एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी चुने गए थे.

koderma mp annapurna devi became minister in modi cabinet 2024
ग्राफिक्स इमेज (Etv Bharat)

रांचीः प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी ने रविवार को एनडीए गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लिया. इससे पहले दो पूर्ण कार्यकाल में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था. लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण वे बहुमत का आंकड़ा भी नहीं पा सके. 240 सीट लेकर उन्होंने जेडीयू और टीडीपी के साथ गठबंधन कर केंद्र में सरकार का गठन किया है. इस गठबंधन के कारण शपथ ग्रहण के पहले से ही मंत्री पद के लिए कई नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे.

राष्ट्रपति भवन में रविवार शाम को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही कई केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को भी शपथ दिलाई. इसमें झारखंड के कोडरमा संसदीय सीट से जीतकर आने वालीं अन्नपूर्णा देवी भी शामिल हैं. जिन्हें एक बार फिर से मोदी मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है. इससे पहले जुलाई 2021 को मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में उनको स्थान दिया गया, इसके बाद उन्हें केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री बनाया गया. इस बार उनका प्रमोशन हुआ है और उन्हें कैबिनेट में जगह दी गयी है.

अन्नपूर्णा देवी- कोडरमा से लोकसभा तक का सफर

अन्नपूर्णा देवी कोडरमा से बीजेपी सांसद हैं. झारखंड की कद्दावर नेताओं में शुमार अन्नपूर्णा देवी लंबे समय तक राजद में रहीं. उनका जन्म 02 फरवरी 1970 को दुमका के अजमेरी में हुआ है. उन्होंने बिहार की मगध यूनिवर्सिटी से स्नातक और रांची यूनिवर्सिटी से इतिहास विषय में पोस्ट ग्रेजुएट किया है. अन्नपूर्णा देवी 1998 में अपने पति एकीकृत बिहार के मंत्री रहे रमेश प्रसाद यादव के निधन के बाद राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय हो गयीं. अन्नपूर्णा देवी के पति रमेश प्रसाद यादव 1990 से 1998 तक कोडरमा के विधायक रहे.

अन्नपूर्णा देवी का सियासी सफर (ETV Bharat)

साल 1998 में कोडरमा उपचुनाव में राजद की टिकट पर अन्नपूर्णा देवी पहली बार विधायक बनीं. इसके बाद 2000 विधानसभा चुनाव में भी उन्हें जीत हासिल हुई. साल 2000 में उन्हें बिहार में खान और भूविज्ञान मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया. झारखंड राज्य अलग होने के बाद हुए विधानसभा चुनावों में 2005 और 2009 में भी उन्होंने कोडरमा सीट से जीत दर्ज की. 2005 से 2009 के दौरान वह महिला एवं बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष रहीं. इसके बाद 2012-2014 के दौरान उन्होंने झारखंड में सिंचाई, महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय का मंत्री पद संभाला है. 2014 विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस बीच उन्हें झारखंड प्रदेश राजद का अध्यक्ष बना दिया गया.

झारखंड प्रदेश राजद का अध्यक्ष पद संभालने के बाद 25 मार्च 2019 को अन्नपूर्णा देवी भाजपा में शामिल हो गईं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कोडरमा सीट से जीत हासिल की. इसके बाद 26 सितंबर 2020 को भाजपा की राष्ट्रीय टीम में उन्हें उपाध्यक्ष बनाया गया. 13 सितंबर 2019 से अन्नपूर्णा देवी उद्योग पर स्थायी समिति की सदस्य हैं. 09 अक्टूबर 2019 से उन्हें महिला अधिकारिता संबंधी समिति और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सलाहकार समिति की सदस्य हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल में झारखंड की महिलाएं

भारत की पहली केंद्रीय महिला मंत्री राजकुमारी अमृत कौर थीं. उन्हें जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में गठित पहले मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. उन्होंने 1957 तक स्वास्थ्‍य मंत्रालय का कार्यभार संभाला. वहीं झारखंड से पहली केंद्रीय महिला मंत्री बनने का गौरव धनबाद से चार बार सांसद रहीं प्रो. रीता वर्मा को प्राप्त है. रीता वर्मा वर्ष 1999-2000 के दौरान खान और खनिज राज्य मंत्री थीं. कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी झारखंड से केंद्रीय मंत्रिमंडल में दूसरी महिला हैं, जिन्होंने मोदी मंत्रिमंडल में दूसरी बार अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. इससे पहले जुलाई 2021 को एनडीए के मंत्रिमंडल विस्तार में उनको केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया था.

मोदी कैबिनेट में झारखंड

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा को कैबिनेट में शामिल किया गया. अर्जुन मुंडा के जनजातीय मामलों का विभाग भी दिया गया. इससे पहले पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में 16वीं लोकसभा (2014-2019) के दौरान झारखंड के दो सांसद मंत्री बनाए गए थे. हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा को पहले वित्त राज्य मंत्री और बाद में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बनाया गया. वहीं लोहरदगा से सांसद सुदर्शन भगत को आदिवासी मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया था.

इसे भी पढ़ें- झारखंड चुनावी जंग में सिर्फ 2 महिला प्रत्याशी रहीं सफल, 31 कैंडिडेट्स में से 24 की जमानत जब्त - Lok Sabha Election Result

इसे भी पढ़ें- मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के लिए तैयार है राष्ट्रपति भवन - narendra modi oath ceremony live

इसे भी पढ़ें- मोदी मंत्रिमंडल में किनको-किनको मिलेगी जगह, ये हैं नाम - Modi cabinet oath ceremony

Last Updated : Jun 9, 2024, 9:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details