राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / state

आपकी जेब पर पड़ेगा असर! आज से सिलेंडर से लेकर हाथी की सवारी हुई महंगी, अस्पतालों के समय में भी बदलाव - Utility News

1 अक्टूबर 2024 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं. इनमें वित्तीय लेन-देन के साथ-साथ अस्पतालों के समय, जंगल सफारी का समय और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें भी शामिल हैं.

1 अक्टूबर 2024 से महत्वपूर्ण बदलाव
1 अक्टूबर 2024 से महत्वपूर्ण बदलाव (ETV Bharat GFX)

जयपुर : 1 अक्टूबर से राजस्थान में सरकारी अस्पतालों की ओपीडी के समय में बदलाव लागू हो चुका है. नई समय सारणी के अनुसार सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक डॉक्टर ओपीडी में मरीजों को परामर्श देंगे. जिला अस्पतालों के साथ-साथ सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू होगी. राजकीय अवकाश वाले दिन सुबह 9 से 11 बजे तक ओपीडी का समय रहेगा. 31 मार्च 2025 के बाद ओपीडी की टाइमिंग में बदलाव किया जाएगा.

इस बार नहीं बदला स्कूलों का समय :हर साल 1 अक्टूबर से शिक्षा विभाग स्कूलों के समय में भी बदलाव कर देता है, लेकिन इस बार 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय बदलेगा. गर्मी के कारण विभाग ने शिवरा पंचाग में यह संशोधन किया था. गौरतलब है कि विभिन्न शिक्षक संगठनों ने इस सिलसिले में मांग रखी थी. 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा.

पढ़ें.पर्यटकों के लिए सरिस्का तैयार, सुबह 6 बजे से बाघों के दीदार के लिए मिलेगी टाइगर रिजर्व में एंट्री - Sariska Tiger Reserve

हाथी की सवारी भी होगी महंगी :आज से आमेर के ऐतिहासिक किले के साथ-साथ हाथी गांव में एलिफेंट राइड की कीमतों में भी इजाफा हो रहा है. हाथी सवारी शुल्क सहित अब 850 के स्थान पर 1500 रुपए लगेंगे. हाथी सवारी में यह 650 रुपए की वृद्धि आज से लागू हो चुकी है. यहां भारतीय पर्यटक से तमाम शुल्क सहित 108 रुपए और विदेशी से 379 प्रवेश शुल्क लिया जाता है. हालांकि प्रवेश शुल्क में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. अरण्य भवन में हाथी कल्याण समिति के प्रतिनिधियों के साथ हुई 8 जुलाई की बैठक में दरों में वृद्धि का निर्णय हुआ था. इसी तरह आमेर किले में भी हाथी सवारी की दर 1100 रुपए से बढ़कर 2500 रुपए की गई है.

झालाना लेपर्ड सफारी का बदला समय :झालाना में लेपर्ड सफारी का समय भी 1 अक्टूबर से बदल गया है. अब से नए समय पर झालाना में लेपर्ड सफारी होगी. पहली पारी में सुबह 6:30 बजे से सुबह 9 बजे तक सफारी होगी, तो शाम की पारी में दोपहर 3:45 बजे से शाम 6:15 बजे तक सफारी की जाएगी. डीसीएफ जगदीश गुप्ता ने इसकी जानकारी दी.

कमर्शियल सिलेंडर भी हुआ महंगा :आज से कॉमर्शियल सिलेंडर 48.50 रुपए महंगा हो गया है. कॉमर्शियल सिलेंडर 1719 की जगह अब 1767.50 रुपए में मिलेगा. घरेलू सिलेंडर के दाम फिलहाल 805.50 रुपए पर यथावत रखे गए हैं.

पढ़ें.जेडीए करेगा चूहों पर सर्जिकल स्ट्राइक, आज और कल बंद रहेंगे अल्बर्ट हॉल और रामनिवास बाग - Rising Rajasthan Summit

टेलीकॉम सेक्टर में भी बदलाव :1 अक्तूबर से TRAI के नए नियम का टेलीकॉम सेक्टर पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा. अब कंपनियों को अपने नेटवर्क की जानकारी और Spam Calls को नियंत्रित करने के लिए अधिक पारदर्शिता बनाए रखनी होगी. इससे ग्राहकों को बेहतर सेवा का अनुभव मिलेगा, साथ ही डेटा सुरक्षा और गोपनीयता पर भी जोर दिया जाएगा. नए नियमों के आने से उपयोगकर्ताओं को उनके क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क की सही जानकारी मिलेगी.

उदाहरण के लिए, अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके इलाके में जियो का 5जी नेटवर्क है या नहीं, तो आपको जियो की वेबसाइट पर जाकर अपनी लोकेशन दर्ज करनी होगी. इससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि आपके एरिया में 5G नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं. इसके साथ ही अनचाही कॉल्स से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को राहत मिलेगी. साथ ही सिम कार्ड से संबंधित सुरक्षा और प्रमाणीकरण मजबूत किया गया है. आज से टेलीकॉम कंपनियों को अपनी सेवाओं और नेटवर्क की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करनी होगी.

इन्वेस्टमेंट नियमों में बदलाव :1 अक्टूबर से ट्रेडिंग, इन्वेस्टमेंट नियमों में बदलाव के बाद F&O पर नई STT दरें लागू होंगी. ऑप्शन की बिक्री पर STT 0.0625% से बढ़कर 0.1% टैक्स लगेगा.

पढ़ें.आपके लिए बड़ा अपडेट, 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे HDFC Credit Card के नियम, जानें क्या-क्या होगा चेंज - HDFC Bank Credit Card

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बदलाव :पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट वाले NRI खाताधारकों को वर्तमान में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (POSA) पर लागू दर पर ब्याज मिल रहा है. यह ब्याज दर 30 सितंबर, 2024 तक लागू रहेगी. हालांकि, 1 अक्टूबर, 2024 से इन खातों पर ब्याज दर घटकर 0% हो जाएगी. इसका मतलब यह है कि अगर NRI खाताधारक अपने PPF अकाउंट को नियमों के अनुसार अपडेट नहीं करते हैं, तो उन्हें कोई ब्याज नहीं मिलेगा. इस बदलाव से बचने के लिए, NRI खाताधारकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने खाते की जानकारी समय पर अपडेट कर लें.

सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव :सुकन्या समृद्धि योजना के लिए भी नए नियम लागू किए जाएंगे. अब दादा-दादी की ओर से माता-पिता के नाम के बिना खोले गए खातों को कानूनी अभिभावकों या जैविक माता-पिता के नाम पर स्थानांतरित करना अनिवार्य होगा. इस पहल का मकसद खातों की पारदर्शिता बढ़ाना और उचित निगरानी सुनिश्चित करना है, ताकि भविष्य में किसी भी संभावित विसंगति को रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details