उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर में केस्को का ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम फेल, तीन लाख उपभोक्ता परेशान - kesco online billing system fails

कानपुर में केस्को का ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम फेल हो गया है. इससे तीन लाख उपभोक्ता परेशान हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 22, 2024, 7:32 AM IST

saf
sdaf

कानपुर: हर माह जो उपभोक्ता समय से अपना बिजली का बिल आनलाइन जमा करते हैं, उनके सामने अचानक ही आनलाइन बिल पेमेंट को लेकर संकट की स्थिति हो गई है. पिछले करीब एक हफ्ते से केस्को की आनलाइन बिलिंग व्यवस्था ठप हो गई है, जिसके चलते उपभोक्ताओं को केस्को कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. उपभोक्ताओं का कहना है कि केस्को के सामने ऑनलाइन सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए आएदिन ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अब, जो जिम्मेदार हैं वह विभिन्न मोबाइल एप की जानकारी देकर उपभोक्ताओं को सलाह दे रहे हैं, कि एप की मदद से बिल जमा कर दें.

6.25 लाख पंजीकृत उपभोक्ता हैं, 50 प्रतिशत ऑनलाइन करते पेमेंट: केस्को के मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि शहर में केस्को के कुल 6.25 लाख पंजीकृत उपभोक्ता हैं जो आनलाइन बिल पेमेंट हर माह करते हैं. उपभोक्ताओं का कहना है कि केस्को के सर्वर से बिल पेमेंट में उन्हें किसी तरह का डर नहीं रहता, जबकि मोबाइल एप से पेमेंट में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि, मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने कहा, कि एक से दो दिनों में ही केस्को की वेबसाइट ठीक होकर काम करने लगेगी, तब तक उपभोक्ता गूगल पे समेत अन्य मोबाइल एप की मदद से चाहें तो अपना बिल जमा कर दें.


केस्को की वेबसाइट हैक कर हुआ था करोड़ों का फ्रॉड: केस्को के दफ्तर व विभिन्न सबस्टेशनों में इस बात की चर्चा भी जोरों पर है, कि पिछले साल ही केस्को की वेबसाइट को हैक कर हैकर्स ने करोड़ों रुपये का फ्रॉड किया था. उस समय भी कई दिनों तक उपभोक्ता अपना बिल आनलाइन जमा नहीं कर पाए थे. कमोबेश वही स्थिति एक बार फिर से हो गई है. इस बारे में केस्को एमडी सैमुअल पॉल का कहना है कि बहुत जल्द उपभोक्ता केस्को की वेबसाइट से ही अपना बिल जमा कर सकेंगे. उपभोक्ताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ेंः बनारस: महाश्मशान मणिकर्णिका पर मसान की होली में उमड़ा जनसैलाब, जलती चिताओं के बीच खेली गई भस्म से होली

ये भी पढ़ेंः इस बार हाई राइज बिल्डिंग में भी बनेंगे वोटिंग बूथ, सीनियर सिटीजन घर बैठे कर सकेंगे मतदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details