राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दिवाली के लिए सजने लगे जयपुर के बाजार, छोटी चौपड़ पर इस बार दिखेगी मिस्र के पिरामिड की झलक

जयपुर के बाजारों में दिवाली पर होने वाली सजावट विश्वभर में प्रसिद्ध है. इस बार लोगों को जयपुर के बाजार और आकर्षित करेंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

दिवाली के लिए बाजारों में सजावट
दिवाली के लिए बाजारों में सजावट (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर : दीपावली के सीजन पर राजधानी जयपुर के बाजारों में खासी रौनक देखने को मिलती है. खासकर जयपुर की चार दीवारी और एमआई रोड पर विशेष सजावट की जाती है. धनतेरस के दिन से राजधानी जयपुर में पांच दिवसीय रोशनी का पर्व शुरू हो जाता है. हर साल की तरह इस बार भी जयपुर की चार दीवारी और अन्य बाजार सजने लगे हैं. इस बार चार दीवारी में कुछ अलग सजावट जयपुर वासियों को देखने को मिलेगी, जिसकी तैयारी जयपुर व्यापार महासंघ की ओर से शुरू हो चुकी है.

जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि नवरात्र के साथ ही इस बार जयपुर में व्यापार काफी अच्छा रहा है. इसके साथ ही जयपुर के बाजारों में सजावट शुरू हो चुकी है. इस बार चार दीवारी में विशेष सजावट व्यापार मंडलों की ओर से की जा रही है. जयपुर की एमआई रोड पर राइजिंग राजस्थान की थीम पर बाजारों को सजाने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें-राजस्थान में 31 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी दीपावली, धर्म सभा में विद्वानों ने लिया निर्णय

कैंडल थीम पर सज रहा बाजार :सुभाष गोयल ने बताया कि चांदपोल में इस बार कैंडल थीम पर बाजार को सजाया जा रहा है. इसके अलावा एक बड़ा चक्र भी लगाया जा रहा है जो सूरज की तरह रोशनी देगा. इसके साथ ही व्यापार मंडल सफाई का संदेश भी देंगे, क्योंकि त्योहारी सीजन पर बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने चार दीवारी में पहुंचते हैं. ऐसे में सफाई रहेगी तो जयपुर काफी खूबसूरत दिखाई देगा. जयपुर की दीपावली पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में लोग जयपुर की रोशनी देखने अन्य राज्यों से भी आते हैं. ऐसे में हमारी कोशिश है कि बाजार को साफ रखा जाए और बेहतर सजावट की जाए.

मिस्र का पिरामिड :सुभाष गोयल ने यह भी बताया कि हर बार छोटी चौपड़ पर एक स्वागत द्वार तैयार किया जाता है. पिछले 20 सालों से इसे तैयार किया जा रहा है, लेकिन इस बार रोशनी देखने आने वाले लोगों को कुछ अलग दिखाई देगा. इस बार स्वागत द्वार की जगह मिस्र के पिरामिड आकर्षण का केंद्र रहेगा. बंगाल से आए करीब 50 कारीगर इसे तैयार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details