राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: जयपुर के बाजारों में स्वच्छता थीम पर होगी सजावट, रोशनी के साथ-साथ मिलेगा स्वच्छता का अवॉर्ड

जयपुर में दीपावली पर होने वाली रोशनी (सजावट) को लेकर परकोटे के बाहर स्वच्छता की थीम रखी गई है.

जयपुर के बाजारों में स्वच्छता थीम पर होगी सजावट
जयपुर के बाजारों में स्वच्छता थीम पर होगी सजावट (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर.ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र के बाजार इस बार स्वच्छ दीपावली शुभ दीपावली का संदेश देंगे. जयपुर में दीपावली पर होने वाली रोशनी (सजावट) को लेकर परकोटे के बाहर स्वच्छता की थीम रखी गई है. ऐसे में इस बार उत्कृष्ट रोशनी के साथ-साथ स्वच्छ बाजार का भी पुरस्कार दिया जाएगा. साथ ही मेयर ने वोकल फोर लोकल को बढ़ावा देने की भी अपील की है.

दीपावली पर अपने बाजारों की सर्वश्रेष्ठ सजावट करने की व्यापार मंडलों में होड़ रहती है, लेकिन इस बार ये होड़ रोशनी तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि इस बार बाजारों में स्वच्छता रखने की भी होगी. ग्रेटर निगम महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने दीपोत्सव पर्व पर इस वर्ष स्वच्छता की थीम पर बाजारों को सजाने की अपील की है. नगर निगम की ओर से इस बार उत्कृष्ट रोशनी के साथ-साथ स्वच्छ बाजार का भी अवॉर्ड दिया जाएगा. ये अवॉर्ड उस व्यापार मंडल को दिया जाएगा जो स्वच्छता के पैरामीटर्स को पूरा करेगा.

पढ़ें: Rajasthan: दीपावली पर शहर की सुरक्षा के लिए 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक 24 घंटे तैनात रहेंगे 765 फायर फाइटर्स

स्वच्छ बाजार अवॉर्ड के पैरामीटर्स :-

  • नीले व हरे रंग के बड़े डस्टबिन रखे जाएं।
  • RRR (Reduce, Reuse, Recycle) की थीम पर कार्य किया जाए।
  • व्यापार मंडल स्वयं भी RRR सेन्टर शुरू कर सकते हैं। जिसमें जरूरतमंदों के लिए उपयोगी सामाग्री एक स्थान पर मिल सकेगी।
  • सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाए।
  • येलो स्पॉट और रेड स्पॉट को पूर्ण रूप से हटाया जाए।
  • दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को स्वच्छता की शपथ दिलवाई जाए।

महापौर ने सभी व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से अपील की है कि दीपावली पर गौ संवर्धन के लिए गौमय दीपक जलाएं, वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा दें जिससे लोकल वेन्डर्स आत्मनिर्भर हो सकेंगे. वोकल फॉर लोकल के तहत नगर निगम मुख्यालय पर 28 से 30 अक्टूबर 2024 तक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और आर्थिक रूप से कमजोर वेन्डर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टॉल्स भी उपलब्ध करवाई जाएगी. महापौर सौम्या गुर्जर ने कहा कि जयपुर हम सब का है इसलिए इसे स्वच्छ और सुन्दर बनाने की जिम्मेदारी हम सब की है. महापौर ने व्यापारियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, व्यापार की राह सुगम करने के लिए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

मेयर ने की वोकल फोर लोकल को बढ़ावा देने की अपील (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

पढ़ें: Rajasthan: एमआई रोड राइजिंग राजस्थान की थीम पर सज रहा, जौहरी बाजार होगा राममय, छोटी चौपड़ पर दिखेगा मिश्र का पिरामिड

वहीं मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने दीपावली पर्व पर पटाखों से होने वाली आगजनी को रोकने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताते हुए बाजारों में बनाए जाने वाले स्वागत गेट को ज्यादा ऊंचाई देने को कहा ताकि फायर ब्रिगेड की गाड़ी निकल सके. साथ ही एहतियात की दृष्टि से सभी बाजारों में इमरजेंसी नंबर चस्पा करने की भी अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details