दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

IGNOU में एडमिशन लेने का अंतिम मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन - IGNOU Admission 2024

IGNOU Admission 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए ऑनलाइन और ओडीएल कोर्स में दाखिले की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दी है. यह बढ़ी हुई तिथि उन सभी छात्रों के लिए है जो स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अपने नए ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि को 15 अक्टूबर 2024 तक बढ़ा दी है. इससे उन छात्रों को मौका मिलेगा जो विभिन्न कारणों से समय पर पंजीकरण नहीं कर पाए थे. इग्नू के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी इच्छुक छात्र 15 अक्टूबर तक विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. बढ़ी हुई तिथि उन सभी छात्रों के लिए है जो स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं. बता दें कि पहले पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी, जिसे बढ़ाकर 15 अक्तूबर किया गया है।

इग्नू के एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि "जुलाई, 2024 के लिए अंतिम तिथि का विस्तार जुलाई, 2024 सत्र के लिए ओडीएल/ऑनलाइन मोड में पेश किए गए सभी कार्यक्रमों के संबंध में 15 अक्टूबर, 2024 तक नया प्रवेश (सेमेस्टर आधारित और प्रमाणपत्र कार्यक्रमों को छोड़कर)"

ओडीएल पोर्टल-http://ignouadmission.samarth.edu.in ऑनलाइन-http://ignouiop.samarth.edu.inपर किए जा सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर 'जुलाई 2024 सत्र के लिए ओडीएल/ऑनलाइन मोड में नए प्रवेश' लिंक पर क्लिक करें.
  • स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.
  • संबंधित लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें.
  • अपना रजिस्ट्रेशन करें, आवेदन पत्र भरें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें.
  • अपना आवेदन जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

स्टडी मैटेरियल छात्रों के घर भेजा जाता

बता दें कि ओडीएल कोर्सेज में पढ़ाई के लिए इग्नू द्वारा स्टडी मैटेरियल छात्र के घर पर भेजा जाता है. साथ ही उसे छात्र को रविवार के दिन संबंधित अध्ययन केंद्र पर क्लास करने का भी विकल्प दिया जाता है, जबकि ऑनलाइन कोर्सेज में सिर्फ छात्र इग्नू के यूट्यूब चैनल और स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से ही पढ़ाई कर सकते हैं. ऑनलाइन कोर्सेज के लिए इग्नू की तरफ से कोई भी स्टडी मैटेरियल उपलब्ध नहीं कराया जाता है. छात्र पढ़ाई के लिए स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन ही ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें-DU में असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने के नाम पर 55 लाख की ठगी - Cheating of Rs 55 lakh in delhi

ABOUT THE AUTHOR

...view details