राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: MBBS एडमिशन के स्ट्रे वैकेंसी राउंड की एलॉटेड सीट पर नहीं किया ज्वाइन तो 2025 में नहीं दे पाएंगे NEET UG

एमबीबीएस एडमिशन के स्ट्रे वैकेंसी राउंड की एलॉटेड सीट पर नहीं किया ज्वाइन तो 2025 में नहीं दे पाएंगे नीट यूजी

MBBS ADMISSION 2024
2025 में नहीं दे पाएंगे NEET UG ! (Etv Bharat GFX)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कोटा :नीट यूजी 2024 के स्कोर कार्ड के आधार पर मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी और स्टेट मेडिकल बोर्ड करवा रहे हैं. इस काउंसलिंग में स्ट्रे वैकेंसी राउंड अब शुरू होने वाला है और जिसको लेकर एमसीसी ने कैंडिडेट को सख्त हिदायत देते हुए एक नोटिस भी जारी किया है.

जारी नोटिस अनुसार अगर कैंडिडेट ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड में आवंटित सीट पर ज्वाइन नहीं किया है तो वो मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2025 में शामिल होने की पात्रता भी खो देंगे. एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा का कहना है कि यह ऐतिहासिक निर्णय है और पहली बार ही इस तरह से मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने यह निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि जो कैंडिडेट स्ट्रे वैकेंसी राउंड में अपनी आवंटित सीट पर शामिल नहीं होंगे, उनकी जमा राशि जब्त कर ली जाएगी. साथ ही अगले साल यानी नीट यूजी 2025 की परीक्षा में भी उन्हें शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा.

इसे भी पढे़ं -दोबारा जारी हुआ काउंसलिंग के तीसरे चरण का सीट अलॉटमेंट, 19294 पर मिली जनरल कैटेगरी को सरकारी MBBS सीट

आपको बता दें कि स्ट्रे वैकेंसी राउंड का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा. इसमें 23 से 26 अक्टूबर के बीच चॉइस फिलिंग चलेगी. चॉइस लॉकिंग का समय 26 अक्टूबर की सुबह 8 बजे तक है. वहीं, 29 अक्टूबर को सीट अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित होगा. कॉलेज अलॉटेड कैंडिडेट्स को 30 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच व्यक्तिगत उपस्थिति ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और कॉलेज फीस के साथ देनी होगी.

रिपीटर को रोकने का प्रयास :मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में सम्मिलित होने वाले रिपीटर कैंडिडेट की संख्या ज्यादा है. इस प्रवेश परीक्षा में 'अपर एज लिमिट' और 'नंबर ऑफ अटेम्प्ट्स' पर कोई प्रतिबंध नहीं है. ऐसी स्थिति में कैंडिडेट लगातार हर साल परीक्षा में शामिल होते हैं. देव शर्मा ने बताया कि एमसीसी स्ट्रे-वैकेंसी राउंड से आवंटित एमबीबीएस सीट पर जरूरी प्रवेश ले ताकि, स्ट्रे-वैकेंसी राउंड सफल रहे. ऐसा नहीं हो कि कैंडिडेट स्ट्रै-वैकेंसी राउंड से आवंटित एमबीबीएस-सीट को त्याग कर दोबारा मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हो. जिसके चलते रिपीटर की संख्या परीक्षा में लगातार बढ़ती रहती है.

एक नजर जारी दिशा निर्देश पर

  • जिन कैंडिडेट्स के पास ऑल इंडिया कोटा और स्टेट कोटा में कोई सीट नहीं है, केवल वे ही स्ट्रे वैकेंसी राउंड में भाग लेने सकेंगे.
  • जो राउंड-3 में एमसीसी के माध्यम से आवंटित सीटों पर जॉइन नहीं किए, वे यूजी काउंसलिंग 2024 के स्ट्रे वैकेंसी राउंड में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं.
  • राउंड-3 यूजी काउंसलिंग के कैंडिडेट जिन्होंने रिपोर्ट नहीं किया है. वे स्टेट काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं.
  • वो कैंडिडेट जो पहले के राउंड के जरिए स्टेट कोटा सीटों में शामिल हो गए हैं, वे यूजी काउंसलिंग 2024 के स्ट्रे वैकेंसी राउंड में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं.
  • एमसीसी स्ट्रे वैकेंसी राउंड का डाटा स्टेट काउंसलिंग बोर्ड्स को भेजा जाएगा. ऐसे में जिन उम्मीदवारों को एमसीसी की सीटें आवंटित की गई हैं और जॉइन कर लिया हैं. उन्हें स्टेट काउंसलिंग में प्रवेश लेने से रोक दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details