उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कपाट बंद होने से एक दिन पहले हेमकुंड साहिब पहुंचे राज्यपाल, दरबार में टेका मत्था

कल बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, इस साल 1.84 लाख श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

HEMKUND SAHIB
हेमकुंड साहिब पहुंचे राज्यपाल (Etv Bharat)

चमोली: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) बुधवार को चमोली स्थित पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब पहुंचे. इस दौरान उन्होंने राज्यपाल गुरमीत सिंह ने गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब में मत्था टेका. साथ ही प्रदेश की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की. हेमकुंड साहिब पहुंचे राज्यपाल ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए यहां हुए अवस्थापना विकासकार्यों को सराहा.

राज्यपाल बुधवार को सुबह 9ः35 बजे हेली से घांघरिया पहुंचे. घांघरिया से 11ः45 बजे हेमकुंड साहिब पहुंचे. हेमकुंड में 12ः15 बजे की अरदास में शामिल हुए. हेमकुंड साहिब पहुंचने पर हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा, गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राज्यपाल का स्वागत किया. इस दौरान राज्यपाल ने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों से बातचीत की.

हेमकुंड साहिब पहुंचे राज्यपाल (ETV BHARAT)

राज्यपाल ने कहा, 'सच्चे बादशाह गुरु नानक देव जी ने हमको सरलता, नम्रता, करुणा, सेवा आदि का जो सबक सिखाया है वह बहुत ही अच्छा मार्गदर्शन है. मुझे आज बहुत खुशी हो रही है कि आज गुरू के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. यहां आकर मुझे सभी श्रद्धालुओं का जो स्नेह व आर्शीवाद मिला है उससे मैं अभिभूत हूं.'

कल बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट:बता दें कि, हेमकुंड साहिब के कपाट इस वर्ष 25 मई को खोले गए थे. इस वर्ष 1.84 लाख श्रद्धालुओं ने इस पवित्र स्थल की यात्रा की. इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा का समापन 10 अक्टूबर को होने जा रहा है. शीतकाल के लिए हेमकुंड साहिब के कपाट बंद किए जाएंगे. हजारों श्रद्धालु समापन समारोह में भाग लेने के लिए हेमकुंड पहुंचे हैं. पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब सिख धर्म में बहुत महत्व रखता है. माना जाता है कि हेमकुंड साहिब में सिखों के दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह ने पूर्व जन्म में कई सालों तक तपस्या कर आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति की थी.

पढे़ं-बुजुर्ग महिला की आस्था, 100 वीं बार पूरी की हेमकुंड साहिब की यात्रा, हार्ट में पड़ा स्टंट फिर भी नहीं मानी हार

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details