हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हीट वेव से झुलस रहा हिमाचल, 44°C के पार पहुंचा पारा, इस दिन मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत - Himachal Weather Update

Himachal Monsoon Forecast: हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं, मौसम विभाग ने हीट वेव के खतरे को देखते हुए राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. हिमाचल में तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को 5 से 6 दिनों का और इंतजार करना पड़ेगा. पढ़िए पूरी खबर...

Himachal Weather Update
हिमाचल प्रदेश मौसम का हाल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 15, 2024, 12:56 PM IST

शिमला: देश भर के कई राज्यों के साथ हिमाचल के मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है. आलम ये है कि हिमाचल के कई जिलों में हीट वेव के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. ऐसे में प्रदेश के लोग तपती गर्मी से निजात पाने के लिए मानसून की राह देख रहे हैं.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 4 से 5 दिनों तक मैदानी इलाकों में हीट वेव के खतरे को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में 20 से 22 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. तब तक लोगों को उमस भरी और झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलने वाला है. हालांकि, मैदानी राज्यों से पर्यटक बड़ी संख्या में गर्मी से राहत पाने के लिए हिमाचल प्रदेश के हिल्स स्टेशन का रुख कर रहे हैं.

फिलहाल हिमाचल प्रदेश में लोग भीषण गर्मी के साथ लू की मार झेल रहे हैं. इन दिनों प्रदेश में तापमान में काफी वृद्धि देखी जा रही है. प्रदेश के कई मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. वहीं, पिछले दिनों हमीरपुर जिले का नेरी 44.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश में सबसे गर्म रहा. जबकि आज ऊना में पार 44°C पहुंच चुका है. वहीं, आज बिलासपुर में 43°C, हमीरपुर में 42°C, नाहन में 38°C, मनाली में 25°C, कुल्लू में 36°C और मंडी में 40°C तापमान दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें:शिमला में आज से इंटरनेशनल समर फेस्टिवल का आगाज, ये कलाकार लगाएंगे ग्रीष्मोत्सव में चार चांद

ABOUT THE AUTHOR

...view details