दिल्ली

delhi

प्रधानमंत्री को छह साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कल - demand to bar prime minister

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 25, 2024, 10:12 PM IST

Demand to bar Prime Minister: पीएम मोदी को चुनाव लड़ने से रोकने की मांग करने वाली याचिका पर शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. आनंद एस जोंधाले नामक वकील ने यह याचिका दायर की है.

demand to bar prime minister
demand to bar prime minister

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भगवान और पूजा स्थल के नाम पर वोट मांगकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाने वाली याचिका पर 26 अप्रैल को सुनवाई करेगा. याचिका में प्रधानमंत्री को छह साल के लिए चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की गई है. याचिका पर जस्टिस सचिन दत्ता की बेंच सुनवाई करेगी.

याचिका वकील आनंद एस जोंधाले ने दायर की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई है. कहा गया कि नौ अप्रैल को प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में अपने भाषण के दौरान हिंदू और सिख गुरुओं के नाम पर बीजेपी के लिए वोट मांगे और विपक्ष को मुसलमानों से जोड़कर बोला. चुनाव में धर्म का प्रयोग करना जनप्रतिनिधित्व कानून का खुला उल्लंघन है.

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री के खिलाफ साजिश का आरोप राष्ट्रद्रोह के तहत आता है, आरोप लगाने वाला नहीं बच सकता: दिल्ली हाईकोर्ट

याचिका में मांग की गई की प्रधानमंत्री को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया जाए. प्रधानमंत्री का भाषण लोकसभा चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में बाधा पैदा कर सकता है. कोर्ट निर्वाचन आयोग को निर्दश दे कि वो प्रधानमंत्री के भाषण पर संज्ञान ले और प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई करे. प्रधानमंत्री देशभर में ऐसे भाषण दे रहे हैं, जिससे एक समुदाय के खिलाफ घृणा का माहौल पैदा हो सकता है. निष्पक्ष चुनाव के लिए ऐसे भाषणों पर रोक लगनी चाहिए.

यह भी पढ़ें-बैंक खाता नहीं होने से यूनिफॉर्म और स्कूल बैग से वंचित हैं दिल्ली नगर निगम के दो लाख बच्चे, हाईकोर्ट नाराज

ABOUT THE AUTHOR

...view details