हरियाणा

haryana

हरियाणा में स्कूलों के समय में बदलाव, 15 फरवरी से दोनों शिफ्टों का बदला जाएगा समय

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 12, 2024, 9:18 PM IST

Haryana School Timing Change: हरियाणा में वार्षिक परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलवा किया है. शिक्षा विभाग ने सिंगल और डबल दोनों शिफ्टों के समय में बदलाव किया है. समय बदलाव का नियम 15 फरवरी से लागू होगा. विस्तृत जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें.

Haryana School Timing Change
Haryana School Timing Change

चंडीगढ़: हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा 15 फरवरी 2024 से प्रदेश के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. सिंगल शिफ्ट और डबल शिफ्ट, दोनों स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी कर दिए गए हैं. सिंगल शिफ्ट के स्कूलों का समय 15 फरवरी से सुबह 8 बजे से दोपहर 2:30 तक रहेगा. जबकि डबल शिफ्ट के स्कूलों में पहली शिफ्ट का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 और दूसरी शिफ्ट के स्कूलों का समय दोपहर 12:45 से 6:15 बजे तक रहेगा.

वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर किया बदलाव: हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू संचालन के मद्देनजर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को भेज दिए गए हैं. हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग से स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी होने के बाद से अब स्कूल प्रिंसिपल छात्रों को इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं. अन्य अध्यापकों द्वारा भी छात्र व उनके परिजनों को स्कूलों के समय में बदलाव बारे बताया जा रहा है.

हरियाणा में स्कूलों के समय में बदलाव

10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं: बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होगी. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि टदसवीं कक्षा की नियमित, मुक्त विद्यालय, रि-अपीयर, अतिरिक्त विषय व मर्सी चांस के अलावा अंक सुधार की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेंगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह 12वीं कक्षा की नियमित, मुक्त विद्यालय, रि- अपीयर, अतिरिक्त, मर्सी चांस और अंक सुधार की परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगीट.

परीक्षाओं का समय: अधिकारियों के अनुसार 'डीएलएड रि-अपीयर की परीक्षाएं 27 फरवरी से 21 मार्च तक होंगी. सभी परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक होगा. अधिकारियों ने बताया कि इस बार 25 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक मिलेगा. बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर भी परीक्षा की समय सारिणी जारी की है. छात्र विस्तृत शेड्यूल को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे'.

ये भी पढ़ें:एचसीएस और एलाइड सर्विस की प्रीलिम्स एग्जाम आज, परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

ये भी पढ़ें:हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एचटेट परीक्षार्थियों को दिया एक और अवसर, 21 फरवरी तक होगा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details