हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा सैनी सरकार में रणबीर गंगवा ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें गंगवा का राजनीतिक सफरनामा

हरियाणा में नायब सैनी सरकार में दलित वर्ग से आने वाले रणबीर गंगवा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Haryana oath ceremony 2024
Haryana oath ceremony 2024 (Etv Bharat)

हिसार:हरियाणा की जनता ने बीजेपी सरकार को लगातार तीसरी बार सत्ता के सिंहासन पर बिठाया है. आज गुरुवार, 17 अक्टूबर को नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले नायब सैनी ने पंचकूला के माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. साथ ही वाल्मीकि जी महाराज की जयंती पर जनता को शुभकामनाएं दी. वहीं, रणबीर गंगवा ने भी सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. गंगवा तीसरी बार विधायक बने हैं. वे डिप्टी स्पीकर के पद पर भी रह चुके हैं. ओबीसी समाज के बड़े लीडर खासकर प्रजापति समाज में अच्छी पकड़ रखते हैं.

गंगवा का राजनीतिक सफर: बता दें कि रणबीर गंगवा का जन्म 1964 में हुआ था. वे भारतीय राष्ट्रीय लोक दल रहे और उन्हें वर्ष 2010 से 2014 तक राज्यसभा सदस्य बनाया गया था. 2014 में रणबीर गंगवा नलवा से कांग्रेस के प्रत्याशी संपत सिंह व हजका प्रत्याशी पूर्व सीएम स्व. चौधरी भजन लाल की पत्नी जसमा देवी को हराया था. 2019 में रणबीर गंगवा ने कांग्रेस के प्रत्याशी रणधीर पनिहार को हराया था. बीजेपी सरकार में उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद दिया गया था.

तीन बार विधायक रहे गंगवा: पूर्व डिप्टी स्पीकर व हरियाणा सरकार के मंत्री रणबीर गंगवा ओबीसी समाज में बड़े लीडर के तौर पर जाने जाते हैं. इनकी ओबीसी समाज में अच्छी पकड़ और खासकर देशभर के प्रजापति समाज में अच्छी पकड़ है. रणबीर गंगवा एक बार राज्यसभा से सांसद रहे. दे2 बार नलवा से विधायक रहे, फिलहाल वे बरवाला से बीजेपी विधायक बने थे. नलवा सीट पर दो बार रणबीर गंगवा लड़े. लेकिन इस बार पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई ने अपनी साथी रणधीर पनिहार को नलवा से बीजेपी का टिकट दिलवाया था.

प्रजापति समाज के बड़े लीडर माने जाते हैं: रणबीर गंगवा को बरवाला से बीजेपी का टिकट दिया, जो बरवाला से विधायक बने. बरवाला में राज्य सभा सदस्य डॉ. सुभाष चंद्रा ने रणबीर गंगवा को अपना समर्थन दिया था. तीन बार विधायक बनने से इनका हरियाणा की राजनीति में कद बढ़ा है. इसके अलावा, इस बार प्रजापति समाज ने मांग की थी कि, रणबीर गंगवा को सैनी सरकार में मंत्री बनाया जाए.

ये भी पढ़ें:कौन हैं नायब सिंह सैनी जो फिर से संभालने वाले हैं हरियाणा की कमान?

ये भी पढ़ें:लाइवOath Ceremony Live: भगवान के दरबार में पहुंचे नायब सैनी, थोड़ी देर में लेंगे सीएम पद की शपथ, 14 विधायक भी ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ, कई सीएम, डिप्टी सीएम पहुंचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details