हरियाणा

haryana

हरियाणा में कंप्यूटर ऑपरेटर संघ की हड़ताल खत्म, सरकार ने मानी सभी मांग, सोमवार से ई-दिशा व तहसील के कामकाज में आएगी तेजी - Computer operators strike

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 3, 2024, 2:08 PM IST

Haryana Computer Operator Association Strike Ends: 33 दिन से चली आ रही हड़ताल को हरियाणा कंप्यूटर ऑपरेटर संघ ने खत्म करने का फैसला किया है. नायब सैनी की सरकार ने कंप्यूटर ऑपरेटरों की सभी मांगों को मान लिया है.

Haryana Computer Operator Association Strike Ends
Haryana Computer Operator Association Strike Ends (Etv Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा कंप्यूटर ऑपरेटर संघ ने प्रदेश भर में बीते 33 दिन से जारी अपनी हड़ताल को खत्म कर दिया है. नतीजतन सभी कर्मचारी अब सोमवार से अपने काम पर लौट आएंगे. इससे सभी सरकारी विभागों समेत हरियाणा वासियों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि 33 दिन से विभागों और लोगों के आवश्यक कार्य अधर में फंसे हुए हैं. गौरतलब है कि कंप्यूटर ऑपरेटर्स की हड़ताल बीते महीने 15 जुलाई से जारी थी.

6 सूत्रीय मांगों पर सहमति: हरियाणा कंप्यूटर ऑपरेटर संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि उनकी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से बातचीत हुई और संघ की सभी मांगों को मान लिया गया है. इसके बाद हड़ताल को समाप्त करने का फैसला लिया है.

हरियाणा में कंप्यूटर ऑपरेटर संघ की हड़ताल खत्म (Letter issued by Haryana Computer Operator Association)

चार सदस्यीय कमेटी से हुई चर्चा: विजय सिंह ने कहा कि चार सदस्यों की कमेटी नियुक्त की गई थी, जिसके अध्यक्ष एसीएस बिजेंद्र सिंह हैं. कमेटी से सभी 6 सूत्रीय मांगों पर विस्तार से चर्चा हुई. इनमें डीआईटीएस का केंद्रीकरण करने, अलग बजट का प्रावधान करने, रेगुलाइजेशन पॉलिसी में शामिल करने और कौशल निगम में जो कर्मचारी गए, उन्हें डीआईटीएस में वापस लाने समेत सभी मांगों पर सहमति बन गई है. नतीजतन आमजन की परेशानी के मद्देनजर हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया गया है.

हड़ताल के दिन अवकाश में होंगे कवर: विजय सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के हड़ताल के दिनों को छुट्टियों में कवर किए जाने की मांग को भी सरकार द्वारा मान लिया गया है. उन्होंने बताया कि हरियाणा में कंप्यूटर ऑपरेटर्स संघ के 2768 कर्मचारी हैं और इनपर 256 सेवाओं के संचालन की जिम्मेदारी है. अब सभी 256 सेवाएं सुचारू रूप से बहाल हो जाएगी.

ई-दिशा समेत तहसीलों में होगा कामकाज: कर्मचारियों के हड़ताल से ड्यूटी पर लौटने से अब ई-दिशा से लेकर तहसीलों में होने वाली रजिस्ट्रियां व अन्य कामकाज समेत सभी 256 सेवाएं सुचारू रूप से संचालित हो सकेंगी. इससे एक महीने से भी अधिक समय से इंतजार कर रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, 15 अगस्त तक सभी मांगों को पूरा करने का सरकार ने दिया आश्वासन - Haryana Doctor Strike Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details