उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मेडिकल स्टोरों पर लगातार मिल रही प्रतिबंधित दवाइयों को लेकर ड्रग इंस्पेक्टर सख्त, दिए ये निर्देश

ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती लगातार ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है. जिससे प्रतिबंधित दवाइयों की बिक्री पर लगाम लग सके.

Drug Inspector of Haridwar District
ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती ने दिए सख्त निर्देश (Photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

रुड़की:हरिद्वार जिले की ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती दवा कंपनियों और मेडिकल स्टोरों पर लगातार मिल रही खामियों को लेकर बेहद सख्त नजर आ रही हैं. हालांकि उनके द्वारा हर रोज की जा रही ताबड़तोड़ छापेमारी से मेडिकल स्टोर और दवा कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं लगातार मिल रही खामियों को लेकर ड्रग इंस्पेक्टर ने रुड़की में केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन को दो टूक कर कहा कि मेडिकल स्टोर पर प्रतिबंधित दवाइयां किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएंगी.कहा कि बिना लाइसेंस के मेडिकल स्टोर को सील कर दिया जाएगा.

लाइसेंस की आड़ में बेचते हैं प्रतिबंधित दवाइयां:दरअसल ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती ने रुड़की केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की बैठक में केमिस्ट और ड्रगिस्ट्स को उनके व्यवसाय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के बारे में याद दिलाया. उन्होंने कहा कि आप सभी ऐसे व्यवसाय से जुड़े हैं जहां आप लोगों से दुआएं लेते हैं, यह विश्वास से जुड़ा हुआ व्यवसाय है. उन्होंने उन लोगों को सख्त चेतावनी दी कि जो लोग लाइसेंस की आड़ में प्रतिबंधित दवाइयां बेचते हैं. ऐसे लोगों को सोचना चाहिए कि आज वह दूसरों का जीवन बर्बाद कर रहे हैं. लेकिन कल उनका या उनके बच्चों का जीवन भी नशे की चपेट में आ सकता है.

प्रतिबंधित दवाइयों को लेकर ड्रग इंस्पेक्टर सख्त (Video-ETV Bharat)

साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश:उन्होंने पुराने व्यवसायियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने काम और नाम दोनों को रोशन किया है, जबकि आज के कुछ नए लाइसेंसधारी केवल नशे का कारोबार करने में लगे हैं. इसके अलावा, उन्होंने मेडिकल स्टोर्स की स्वच्छता को लेकर भी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टोर जैसी जगहों पर गंदगी होना बेहद चिंताजनक है. उन्होंने साफ-सफाई सुनिश्चित करने की चेतावनी दी और कहा कि जरूरत पड़ने पर तालाबंदी भी की जा सकती है, जिस तरह से उनके द्वारा लगातार की जा रही है.

सख्त कार्रवाई की दी चेतावनी:अनिता भारती ने कहा कि फार्मासिस्ट डॉक्टर के काम का हिस्सा होता है और अनियमितता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि कई मेडिकल स्टोर्स पर 18 साल से कम उम्र के बच्चों को बैठाकर दवाइयां बेची जा रही हैं जो बिल्कुल अस्वीकार्य है. उन्होंने सभी को सलाह देते हुए कहा कि रजिस्टर मेंटेनेंस और स्टोरेज की व्यवस्था को बेहतर करें और सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए.

दवाइयों के होलसेलर्स को दी सख्त नसीहत:इस दौरान अनिता भारती ने कहा कि कोई भी होलसेलर ऐसे व्यक्तियों को दवाई न दें जिनके पास वैध लाइसेंस नहीं है. उन्होंने चेताया कि बिना लाइसेंस के दवाइयों की बिक्री गैरकानूनी है और इससे दवाइयों का गलत इस्तेमाल हो सकता है जो समाज के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. उन्होंने कहा कि दवा वितरण में पूरी पारदर्शिता होनी चाहिए और कानूनों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. ताकि नकली या प्रतिबंधित दवाइयों की आपूर्ति रोकी जा सके.

अलग से रखें एक्सपायरी दवाइयां:ड्रग्स इंस्पेक्टर अनिता भारती ने दवा विक्रेताओं को निर्देश देते हुए कहा कि एक्सपायरी दवाइयों को अलग से रखें और उन्हें समय-समय पर नष्ट करने की प्रक्रिया का पालन करें. इसी के साथ उन्होंने सबको हिदायत दी कि एक्सपायरी दवाइयों का किसी भी प्रकार से उपयोग या बिक्री स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती है. इसलिए सभी केमिस्ट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक्सपायर्ड दवाओं को तुरंत स्टॉक से हटा दिया जाए और उनका उचित निपटान किया जाए.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details