मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश खाद वेटिंग: भूखे प्यासे लाइन में किसान, गोडाउन पर बैरिकेडिंग में गुजारते रात

हरदा में डीएपी खाद को लेकर हाय तौबा मची हुई है. किसान खाद के लिए घंटों लाइन में लगे रहते हैं, लेकिन खाद नहीं मिलती. देखें हरदा संवाददाता सुनील कुशवाहा की ग्राउंड रिपोर्ट.

HARDA DAP FERTILIZER SHORTAGE
खाद के लिए अन्नदाताओं की लगी लाइन (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

हरदा: डीएपी खाद के लिए परेशान हो रहे किसान, किसान घंटों लाइन में लगकर खाद मिलने का कर रहे इंतजार. जी हां यह नजारा है हरदा जिले का. जहां खाद न मिलने से किसान परेशान हैं. इस वर्ष जिले में किसान 92 हजार हेक्टेयर में गेहूं और 95 हजार हेक्टेयर में चने की फसल की बुआई करेंगे. जिसके लिए उन्हें डीएपी खाद की आवश्यकता है. लेकिन किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिल पा रही है. जिसके चलते किसानों को परेशान होना पड़ रहा है.

गोडाउन के बाहर गुजारना पड़ती है रात
अभी जिले के 70 प्रतिशत किसानों को खाद नहीं मिली है. नतीजतन जब कृषि मंडी के पास बनेसरकारी गोडाउनमें खाद का स्टॉक आता है तो खाद लेने के लिए किसानों की लाइन लग जाती है. दो-दो दिन तक किसान अपनी बारी का इंतजार करते रहते हैं और रात भी यहीं गुजारते हैं. कुछ लोगों को खाद मिल जाता है बाकी को फिर दूसरी रेक (स्टॉक) के लिए इंतजार करना पड़ता है. फिर किसान एक दिन पहले ही लाइन में खड़े हो जाते हैं.

हरदा में डीएपी खाद को लेकर हाय तौबा मची (ETV Bharat)

लाइन तोड़ बीच में घुस जाते हैं दबंग किसान
आरोप है कि कुछ दबंग किसान आते हैं और लाइन तोड़कर बीच में घुस जाते हैं. जिससे बचने के लिए प्रशासन ने बेरीकेड्स लगा दिए हैं, ताकि कोई अव्यवस्था न हो. वही, किसानों का कहना है कि, ''प्रशासन को बेरीकेड्स की जगह टोकन सिस्टम कर देना चाहिए. जिससे किसान धक्का मुक्की करने से बच सकें और गांव की सोसायटी में भी खाद भेज दें, ताकि किसान वहीं खाद ले सकें.

हरदा में डीएपी खाद की किल्लत (ETV Bharat)

Also Read:

किसानों ने पकड़ी नकली खाद, DAP की बोरियों में निकली मिट्टी

मुरैना में खाद के लिए हाहाकार, DAP के लिए किसान सुबह से लाइन में खड़ा

पुलिस बनी मुक दर्शक
किसानों का आरोप है कि, ''जिला प्रशासन ने बेरीकेड्स लगाकर पुलिस तैनात कर दी है, लेकिन किसान जब आपस में धक्का मुक्की करते है तो पुलिस कर्मी दूर खड़े होकर तमाशा देखते हैं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details