उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

संत रविदास की जन्मस्थली पर बनेगा भव्य म्यूजियम, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

वाराणसी में संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में भव्य म्यूजियम (Sant Ravidas Museum) बनेगा. इसमें रविदास के जीवन से जुड़ी चीजें और रचनाओं का सजीव चित्रण मिलेगा. इसका शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 20, 2024, 4:39 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: योगी सरकार संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में भव्य और आधुनिक म्यूज़ियम बनवाने जा रही है. इस म्यूजियम का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे 22 से 23 फरवरी के मध्य कर सकते हैं. करीब 4 हजार वर्ग मीटर में बनने वाले म्यूजियम की लागत लगभग 24 करोड़ है. संत रविदास की विरासत, उनका जीवन, शिक्षाएं और रचनाओं का सजीव चित्रण करने वाला संग्रहालय होगा. यह उनके सम्पूर्ण जीवन और दर्शन के बारे में बताएगा. म्यूजियम का निर्माण कार्य टेंडर प्रक्रिया में है.

संत रविदास दास के जीवन पर आधारित आधुनिक म्यूजियम रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में बनना प्रस्तावित है. यहां उनके आध्यात्मिक विरासत को संजोया जाएगा. यह संग्रहालय 15वीं-16वीं सदी का अहसास कराएगा. यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड वाराणसी के परियोजना प्रबन्धक ने बताया कि संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में उनके जीवन और दर्शन पर आधारित 4 हजार वर्ग मीटर में संग्रहालय बनेगा. इसमें 5 बड़ी गैलरी होंगी.

प्रधानमंत्री पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संत शिरोमणि रविदास की जन्मस्थली जाकर कई बार मत्था टेककर महान संत के प्रति अपनी आस्था प्रकट कर चुके हैं. पीएम संत शिरोमणि के अनुयायियों को उनके जीवन पर आधारित आधुनिक म्यूजियम का शिलन्यास कर बड़ा तोहफा देने वाले हैं. परियोजना प्रबंधक ने बताया डिजिटल चित्र और चलचित्र के माध्यम से संत रविदास के जन्म, जीवन और आध्यात्मिक व उनके गृहस्थ जीवन की जानकारी उपलब्ध होगी. संग्रहालय आने वाले श्रद्धालुओं के लिए काफी इंटरएक्टिव होगा. इसमें संत शिरोमणि रविदास के जीवन के बहुत से अनछुए पहलुओं की जानकारी होगी. संग्रहालय में भक्ति आंदोलन के उनके योगदान के बारे में जानकारी संजोई जाएंगी.

संत रविदास की दी गई शिक्षा, उपदेश और रचना के बारे में गैलरी में विशेष स्थान दिया गया है, जिससे आने वाली पीढ़ी भी उनके विचारों को जान सके. ग्राफ़िक्स व ऑडियो-वीडियो के माध्यम से उनके साहित्यिक संकलन को दर्शाया जाएगा. रविदास म्यूजियम टेंडर प्रक्रिया में है. लैंडस्केपिंग के जरिए संग्रहालय को और खूबसूरत बनाया जाएगा. प्रशासनिक भवन, जन सुविधा के इस्तेमाल की चीजें, कैफिटेरिया, सोविनियर शॉप, श्रद्धालुओं के बैठने आदि के लिए उपयुक्त स्थान होगा.

यह भी पढ़ें:स्वामी प्रसाद मौर्य का सपा को बाय-बाय, पार्टी के साथ अब MLC पद भी छोड़ा

यह भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सुन रहीं थीं समस्याएं, फूट-फूटकर रोने लगी महिला, बोली- बुलडोजर से गिरवा दिया मेरा प्रधानमंत्री आवास

ABOUT THE AUTHOR

...view details