राजस्थान

rajasthan

सफाईकर्मियों की हड़ताल पर सरकार का कड़ा रूख, राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करवाने की तैयारी - Action against cleaning workers

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 1, 2024, 7:51 PM IST

जयपुर में सफाईकर्मियों की हड़ताल पर अब स्वायत्त शासन विभाग ने एक्शन की तैयारी कर ली है. अब विभाग 'काम नहीं तो वेतन नहीं' और राजकार्य में बाधा का मुक​दमा दर्ज करवाने की तैयारी कर रहा है.

Action against cleaning workers
हड़ताली कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लेने को तैयार यूडीएच (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:राजधानी में पिछले 8 दिनों से जारी सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर सरकार अब सख्त रुख अपनाने जा रही है. सरकार का कहना है कि सफाईकर्मियों की मांगे अनुचित हैं और हड़ताल के चलते आमजन को परेशानी हो रही है. जिसके बाद सफाई कर्मचारियों के खिलाफ स्वायत्त शासन विभाग की ओर से एक्शन की तैयारी कर ली गई है. विभाग ने 'नो वर्क-नो पे' और राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करने की तैयारी कर ली है.

विभाग का कहना है कि सरकार की सफाई कर्मचारी भर्ती-2024 के लिए जारी विज्ञापन संख्या 1/2024 दिनांक 1.03.2024 को वापस लेने, सफाई कर्मचारी भर्ती नियम राजस्थान नगरपालिका (सफाई सेवा) नियम-2012 के मूल नियमों के तहत करने, सफाई कर्मचारी भर्ती वर्ष 2012 एवं 2018 से संबंधित विभिन्न कोर्ट केसेज का निस्तारण करने समेत सभी मांगों को लेकर विचार किया जा रहा है. लेकिन कुछ सफाई कर्मचारी अनुचित मांगों को लेकर अड़े हुए हैं, जिससे आमजन को परेशानी हो रही है. सरकार ने सभी सफाई कर्मचारियों से शांति से वार्ता करने और काम पर लौटने की अपील की है.

पढ़ें:अजमेर में सफाई कर्मियों का अनूठा प्रदर्शन, पीपीई किट पहनकर निकाली रैली, चार दिन से हैं हड़ताल पर - Cleaning workers on strike

सरकार की कड़े रुख की तैयारी: विभाग का कहना है कि सफाई कर्मचारियों को सभी तरह का आश्वासन दिए जाने और कई चरण की वार्ता के बावजूद अनुचित मांगों को लेकर जो हठ किया जा रहा है, उससे आमजन को परेशानी उठानी पड़ रही है. गौरतलब है कि बुधवार को भी डीएलबी मुख्यालय पर वार्ता की गई, लेकिन सफाईकर्मी अपनी जिद पर अड़े हुए हैं. इस पर एक्शन लेते हुए विभाग ने अब 8 दिन से हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों को 'नो वर्क-नो पे' के तहत कार्रवाई करने और राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करवाने की तैयारी कर ली है.

पढ़ें:वेतन न मिलने से नाराज अस्पताल कर्मचारियों का कार्य बहिष्कार, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी - Protest For Salary

दरअसल हड़ताल के दौरान देखने में आया है कि कई जगह विभाग की ओर से की गई वैकल्पिक व्यवस्था को भी सफाई कर्मचारियों की ओर से बाधित किया जा रहा है. इसमें कई जगह हूपर को रुकवाकर कचरा नहीं उठाने जैसे कार्य शामिल हैं. ऐसे में विभाग ने ऐसे मामलों पर सख्ती बरतते हुए ऐसा करने वाले सफाई कर्मचारियों के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करवाने की भी तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details