राजस्थान

rajasthan

गैस एजेंसी देने के नाम पर दर्जनों लोगों से लाखों रुपए हड़पकर युवक फरार, कई मामले दर्ज - Fraud in the name of gas agency

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 8, 2024, 6:20 PM IST

Updated : Jun 8, 2024, 10:48 PM IST

कुचामनसि​टी में एक ठग लोगों को गैस एजेंसी देने के नाम पर लाखों रुपए ठग कर फरार हो गया. पीड़ितों ने कुचामन और नावां में आरोपी के खिलाफ मामले दर्ज करवाए हैं.

Fraud in the name of gas agency
गैस एजेंसी देने के नाम पर दर्जनों लोगों से ठगी (ETV Bharat Kuchaman City)

लाखों की ठगी कर आरोपी फरार (ETV Bharat Kuchaman City)

कुचामनसिटी. शहर में गैस एजेंसियां दिलाने के नाम पर एक आरोपी कई लोगों के लाखों रुपए हड़पकर फरार हो गया. अब तक अलग-अलग दो पुलिस थानों में मामले दर्ज को चुके हैं. बताया जा रहा है कि ठगी के शिकार और कई लोग हो सकते हैं. थानाधिकारी कुचामन सिटी सुरेश कुमार चौधरी ने बताया कि गैस एजेन्सी देने के नाम पर लाखों रुपए हड़पने के मुकदमे दर्ज कर लिए गए हैं. सभी मामलों की जांच शुरू कर दी है, जो दोषी होगा, उसे जल्द पकड़ कर कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे बनाया शिकार:पुलिस थाने में दर्ज प्रकरणों में बताया कि कुचामन निवासी अशोक कुमावत ने गैस एजेन्सी देने व सिलेण्डर वितरण करने के लिए गाड़ी खरीदने के नाम पर अलग-अलग लोगों से पैसे लिए. जबकि ऐसी कोई एजेंसी नहीं दी गई. आरोपी ने अधिकतर से नकद रुपए लिए. कुछ लोगों ने फोन पे व ऑनलाइन भी पैसा दिया. जिसके स्क्रीन शॉर्ट पुलिस को सौंपे गए हैं.अशोक ने लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए पूरी योजना तैयार की. कुचामन शहर में अपना एक गैस सिलेण्डर प्लांट और ऑफिस खोला. सोशल मीडिया पर प्लांट के साथ फोटो शेयर करता रहा. फिर कुछ लोगों को शुरुआत में बुलाकर उन्हें एजेंसी देने की बात कही.

पढ़ें:विकास अधिकारी बनाने का झांसा देकर हड़प लिए 11.84 लाख, आरोपी गिरफ्तार

आरोपी ने कुछ पैसा लिया और उन्हें बाद में बुलाकर अन्य लोगों के सामने प्रोफिट होने के नाम पर पैसे बांटने लगा. इससे लोगों को लगा कि उन्हें गैस एजेंसी से कमाई होनी शुरू हो गई है. वे इसे प्रचारित करने लगे. फिर धीरे-धीरे ऐसे कई लोग अशोक के झांसे में आते चले गए. वे अलग-अलग गांव में एजेंसी लेने के लिए अशोक को मोटी रकम देने लगे. इस बीच अशोक अपने आप को समाज के भामाशाह के रूप में भी प्रचारित करता रहा. जब पैसा इकट्ठा हुआ, तो फरार हो गया.

पढ़ें:फिल्मी अंदाज में फैक्ट्री मालिक को ब्लैकमेल कर हड़पे लाखों रुपए, आरोपी युवक-युवती गिरफ्तार

पुलिस थाने में दर्ज कराए प्रकरण: कुचामन थाने में गिरधारीलाल कुमावत पदमपुरा, नटवरलाल कुमावत, चांदमल कुमावत हिराणी व मुकेश लिचाणा ने मुकदमा दर्ज करवाया है. पीड़ित चांदमल ने पुलिस को बताया कि अशोक कुमार निवासी नाल वाली कोठी, खारिया ने गोविन्दी राजास में गैस का प्लान्ट लगाने की बात कर गैस एजेंसी वितरण करने का प्रस्ताव दिया. एजेन्सी लेनी के लिए सिक्योरिटी पेटे 3 लाख 55 हजार रुपए हड़प लिए. इसी प्रकार मुकेश ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि उसने भी अशोक कुमार को 20 जनवरी 2024 को भाई चुन्नीलाल के नाम पर गैस एजेंसी लेने के लिए 7 लाख 10 हजार रुपए दिए. लोडिंग वाहन लगाने के लिए 6 लाख 2 हजार रुपए दिए. इधर, नावां पुलिस थाने में दर्ज प्रकरण में मीठड़ी निवासी नंदकिशोर खटीक व बिरदाराम ने बताया कि अशोक ने एजेंसी दिलाने नाम लाखों रुपए हड़प लिए.

Last Updated : Jun 8, 2024, 10:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details