उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रामनगर में बनेगा कैसिया पार्क, लगाए जाएंगे 10 से अधिक प्रजाति के पेड़, डीपीआर तैयार

रामनगर के पंपापुरी में वन विभाग एक हेक्टेयर भूमि पर कैसिया पार्क बनाने जा रहा है. विभाग ने डीपीआर भी तैयार कर ली है.

Ramnagar Cassia Park
रामनगर में बनेगा कैसिया पार्क (PHOTO- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

रामनगरःनैनीताल जिले के रामनगर वनप्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले पंपापुरी क्षेत्र में वन विभाग कैसिया पार्क बनाने जा रहा है. विभाग ने करीब 1 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर कैसिया पार्क बनाने की योजना तैयार की है. पार्क में कैसिया के 10 से अधिक प्रजाति के पेड़ लगाए जाएंगे. इससे आसपास के लोगों को शुद्ध वातावरण के साथ ही प्रकृति का आनंद भी मिलेगा.

ज्याद जानकारी देते हुए रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ दिगंत नायक ने बताया कि फॉरेस्ट एरिया पंपापुरी क्षेत्र में वन विभाग की एक हेक्टेयर से ज्यादा भूमि है. वह भूमि राजस्व भूमि से घिरा हुई है. उक्त भूमि को विभाग कैसिया पार्क के नाम से डेवलप करने जा रहा है. इससे क्षेत्र में अतिक्रमण रुकेगा साथ ही पंपापुरी क्षेत्र की डेढ़ से 2 हजार की आबादी को एक शुद्ध वातावरण भी मिलेगा. लोग पार्क में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करते हुए शुद्ध हवा ले सकेंगे.

रामनगर में बनेगा कैसिया पार्क (VIDEO- ETV Bharat)

डीएफओ ने बताया कि पार्क में 300 मीटर का वॉकिंग ट्रैक के साथ ही ओपन जिम और बच्चों के मनोरंजन के लिए उपकरण लगाए जाएंगे. इसके लिए वन विभाग द्वारा 20 लाख रुपए का डीपीआर बनाकर रामनगर नगरपालिका को सौंपा गया है. जैसे ही पैसा आवंटित होगा, विभाग द्वारा कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

क्या होता है कैसिया पार्क: कैसिया एक फूल की प्रजाति है. पीले रंग का फूल लगते हैं. कैसिया का पेड़ अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. कैसिया पार्क दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते हैं. भारत में भी कई जगहों पर कैसिया पार्क मौजूद हैं. चंडीगढ़ में पिंक कैसिया गार्डन काफी लोकप्रिय है.

ये भी पढ़ेंःप्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए खुशखबरी, डे सफारी के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन

ये भी पढ़ेंःखुशखबरी: खुल गया कॉर्बेट पार्क का फाटो जोन, डे जंगल सफारी और नाइट स्टे कर सकेंगे पर्यटक

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details