उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम का छापा, खाद्य कारोबारियों में मचा हड़कंप, 10 खाद्य पदार्थों के सैंपल भेजे लैब

देहरादून में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने छापेमारी अभियान चलाया. इसी बीच 10 खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

FOOD SAFETY DEPARTMENT RAIDS
देहरादून में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम का छापा (photo- ETV Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में लगातार खाने-पीने को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री धामी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को सड़क पर उतरने के निर्देश दिए हैं. इसी कड़ी में आज खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने बड़े पैमाने पर होटल और ढाबों में ताबड़तोड़ छापेमारी अभियान चलाया. छापेमारी के दौरान टीम ने खाद्य पदार्थों पर संदेह होने पर सैंपल लिए और उन्हें जांच के लिए लैब भेजा.

10 खाद्य वस्तुओं के लिए गए सैंपल:बता दें कि गढ़वाल मंडल खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन के उपायुक्त आरएस रावत ने खाद्य कारोबारियों को स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए थे. साथ ही खाद्य कारोबारियों को उनके प्रतिष्ठान में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को मास्क और दस्ताने अनिवार्य रूप से पहनने के भी निर्देश दिए थे. आज छापेमारी के दौरान गुलाब जामुन, रसगुल्ला, काजू की बर्फी, मलाई की बर्फी, बालूशाही, बेसन के लड्डू, बूंदी और कलाकंद समेत 10 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए.

खाद्य कारोबारियों में मचा हड़कंप (video-ETV Bharat)

IITरुड़की में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मारा छापा:आईआईटी रुड़की की मेस में बीते दिन खाना बनाने वाले बर्तनों में चूहे मिले थे, जिससे आज खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मेस में छापा मारा था. इसी दौरान खाना और अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए गए. सैपलों को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा.

सीमाओं पर भी चल रहा छापेमारी अभियान:राज्य के सभी जनपदों के साथ-साथ सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है. त्यौहारी सीजन में मिलावट खोर सक्रिय हो जाते हैं. ऐसे में उन पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. वहीं, खाद्य कारोबारियों को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की जानकारी अभिहित अधिकारी मनीष सयाना ने दी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details