दिल्ली

delhi

नोएडा: मिलावटखोरों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग का छापेमारी अभियान - Raids against adulterators noida

नवरात्रि को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा व्रत के लिए बनने वाली सामग्री की जांच की जा रही है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

नोएडा में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान
नोएडा में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान (Etv Bharat)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: शारदीय नवरात्रि को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गया है. विभाग के द्वारा जगह-जगह पर छापेमारी कर वहां से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. नवरात्रि के व्रत में खासकर कुट्टू का आटा, साबूदाना व अन्य सामग्री के नमूने लिए जा रहे हैं. गड़बड़ी मिलने पर विभाग के द्वारा इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

विभाग के द्वारा इसके लिए तीन टीमों का गठन किया गया है जो लगातार जिले में छापेमारी की कार्रवाई कर रही हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग ने 6 जगह से नमूने का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है. इसके बाद भी खाद्य सुरक्षा विभाग जिले में लगातार छापेमारी कर रहा है.

गौतम बुद्ध नगर के खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त सर्वेश कुमार (Etv Bharat)

गौतम बुद्ध नगर के खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त सर्वेश कुमार ने बताया कि नवरात्रि के चलते ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. जिसके मद्देनजर विभाग द्वारा खासकर व्रत की चीजें जिनमें कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, फल व दूध से बने हुए उत्पादों की जांच के लिए अभियान चलाया जा रहा है. खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से गुरुवार को 6 जगह से खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्रित किए गए और उनको जांच के लिए लैब भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें: होली से पूर्व खाद्य सुरक्षा विभाग ने जिले भर में की छापेमारी, कई संदिग्ध खाद्य पदार्थो के नमूनों को जांच के लिए भेजा

इसके साथ ही विभाग की तरफ से तीन टीमों का गठन किया गया है जो पूरे जिले में खाद्य पदार्थों को लेकर छापेमारी कर रही हैं. उनके द्वारा खाद्य पदार्थों पर निगरानी रखी जा रही है. नवरात्रि के दौरान कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा व समा के चावलों की बिक्री बढ़ जाती है. इस दौरान मिलावटखोरों की भी चांदी हो जाती है और वे इन पदार्थों में मिलावट करते हुए मोटा मुनाफा कमाते हैं. जिसके चलते आम लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

बीते मार्च के महीने में नवरात्रि में ग्रेटर नोएडा स्थित आर्यन रेजिडेंसी और लॉयड कॉलेज में महाशिवरात्रि के व्रत पर बनाए गए कुट्टू के आटे की पूरी से 200 से अधिक छात्र बीमार हो गए थे. जिनको आनन-फानन में नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया. जांच के दौरान कुट्टू के आटे में मिलावट पाई गई थी, जिसकी वजह से हुई फूड पॉइजनिंग से छात्र बीमार हो गए थे.

ये भी पढ़ें: कहीं आपके भी चॉकलेट एक्सपायर्ड तो नहीं! खाद्य विभाग की छापेमारी में मिले कई एक्सपायर्ड प्रोडक्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details