दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

रामलीला में केवट बने फेमस सिंगर शंकर साहनी ने मधुर अंदाज में गाया गीत

लव कुश रामलीला में सिंगर शंकर साहनी ने केवट का अभिनय किया सिंगर साहनी ने अपना लिखा भजन 'चींटी के घर आज भगवान आ गए'

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 7 hours ago

Updated : 6 hours ago

फेमस सिंगर शंकर साहनी ने मधुर अंदाज में गाया गीत
फेमस सिंगर शंकर साहनी ने मधुर अंदाज में गाया गीत (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आयोजित होने वाली रामलीलाओं में कई फ़िल्मी सितारे, नेता और संगीतकार अलग-अलग किरदार निभाते हैं. लालकिला मैदान दिल्ली में आयोजित होने वाली लव कुश रामलीला में बालीवुड स्टार, सिंगर शंकर साहनी ने केवट का अभिनय करते हुए श्रीराम को नईया पार करवाते हुए अपना लिखा भजन 'चींटी के घर आज भगवान आ गए हैं' गाया. कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि लीला मंच पर बालीवुड स्टार, सिंगर शंकर साहनी ने केवट का अभिनय करते हुए श्रीराम को नईया पार करवाते हुए अपना लिखा भजन गाया. चीटी के घर आज भगवान आ गये हैं, मेरी छोटी सी नईया में श्रीराम आ गये है, ऐसे मधुर, मनमोहक अंदाजमें गाया लीला ग्राउण्ड में बैठे रामभक्तों ने जम कर तालियां बजाई और जय श्रीराम जयश्रीराम का उद्घोष किया गया. इस साल की सुपरहिट हॉरर कमेडी फिल्म मुंजया के स्टार अमित वर्मा लीला मंचन आये. प्रभु श्रीराम की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया.

रामलीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार रामलीला में पांचवें दिन गंगा तट पर केवट द्वारा चरण धोकर नाव में बिठाना, दशरथ मरण, अयोध्या नगरी में भरत-शत्रुघन का ननिहाल से वापस आना, भरत-कैकयी सवांद, भरत द्वारा कौशल्या भवन में माता से क्षमा याचना, वशिष्ठ जी का भरत को समझना व भरत का राम से मिलने चित्रकूट जाने की हठ, चित्रकूट में राम-भरत मिलाप व चरण पादुका लेकर लौटने तक की लीला का मंचन हुआ.

फेमस सिंगर शंकर साहनी ने मधुर अंदाज में गाया गीत (SOURCE: ETV BHARAT)

11 देश की एम्बेसडरों का स्वागत किया गया
श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में आयोजित रामलीला में भगवान राम के राजतिलक की घोषणा और राजतिलक की भव्य तैयारी के बीच महारानी कैकेई को दासी मंथरा को बहकाने और महाराजा दशरथ से दो वर मांगने की लीला हुई. कमेटी के महासचिव धीरजधर गुप्ता, सचिव प्रदीप शरण व प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि उनके यहां पर 11 देश के एंबेसडर लीला देखने पहुंचे, जिनका कमेटी की ओर से भव्य स्वागत किया गया. इसके अलावा उन्होंने बताया कि महाराजा दशरथ को प्रभावित करने के लिए कैकई के कोप भवन में चली जाने, महाराजा दशरथ के उनको मनाने, कैकेई ने भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास देने और भरत का अयोध्या का राजा बनाने के वचन मांगने, पिता के आदेश के बाद भगवान राम के लक्ष्मण एवं जानकी के साथ वनवास जाने की लीला का मंचन हुआ.

साथ ही नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में रामलीला के पांचवें दिन राम के राज्याभिषेक की घोषणा, मंथरा केकई संवाद, नारद द्वारा राम जी से प्रार्थना करना, केकई राम संवाद, केकई दशरथ संवाद, राम को वनवास की आज्ञा, निषादराज गुहा से भेंट, राम केवट संवाद, की लीला का शानदार मंचन हुआ.

ये भी पढ़ें-राम भक्त हैं, पर रावण का 25 साल से निभा रहे किरदार, दिल्ली की रामलीला की अद्भुत कहानी

ये भी पढ़ें-दिल्ली की रामलीला में मनोज तिवारी बने परशुराम, असरानी ने भी निभाया किरदार

Last Updated : 6 hours ago

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details