हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जहरीली मशरूम खाने से बीमार पड़ा पूरा परिवार, 3 बच्चे जोनल अस्पताल रेफर - Wild Mushrooms

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 23, 2024, 2:37 PM IST

Family Fell Ill after Eating Poisonous Mushrooms in Seraj: मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र में जंगली मशरूम की सब्जी खाने से परिवार के 5 सदस्यों की सेहत खराब हो गई. 4 बच्चों समेत दादा की तबीयत खराब हुई है. 3 बच्चों को जोनल अस्पताल मंडी के लिए रेफर कर दिया है.

Family Fell Ill after Eating Poisonous Mushrooms in Seraj
सेराज में जहरीला मशरूम खाने से बीमार पड़ा परिवार (ETV Bharat)

सराज:मंडी जिले के सराज विधानसभा क्षेत्र में जंगली मशरूम की सब्जी खाने से एक परिवार के लोग बीमार पड़ने लगे. इन लोगों ने रात के खाने पर मशरूम की सब्जी खाई और कुछ देर बाद ही परिवार के सभी लोगों की हालात खराब होने लगी, जिसके बाद सुबह होते ही सभी लोगों को अस्पताल ले जाया गया.

मशरूम खाने से बिगड़ी 5 सदस्यों की सेहत

मामला सराज विधानसभा क्षेत्र के भाटकीधार पंचायत के रोपा गांव का है. जहां एक परिवार ने जहरीले जंगली मशरूम खा लिए, जिसके चलते परिवार के सभी सदस्य बीमार हो गए. सुबह होते ही सभी को आनन-फानन में 108 एंबुलेंस के जरिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कल्हणी में भर्ती किया गया. जहां पर सभी का प्राथमिक उपचार किया गया. जंगली मशरूम खाने से परिवार के चार बच्चों समेत उनके दादा की तबीयत खराब हुई है. फिलहाल परिवार में दो लोग भदरू (72 साल) और मीनाक्षी (7 साल) की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. जबकि प्रिया (11 साल), रीता (13 साल) और कपिल (5 साल) की हालत गंभीर होने पर उन्हें जोनल अस्पताल मंडी में रेफर किया गया है. जबकी भदरू को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है.

मेले में गए थे बच्चों के माता-पिता

बच्चों के पिता चेतराम सूमली ने बताया की वो और उसकी पत्नी चंद्रा देवी मेले में गए हुए थे. सोमवार को चेतराम की माता डमोदरी देवी बकरियां चराने के लिए जंगल में गई थी और मशरूम तोड़कर लाई थी. रात के खाने के समय पूरे परिवार ने जंगली मशरूम की बनी सब्जी और रोटी खाई. खाने के कुछ ही देर में बच्चों को चक्कर आने लगे और उल्टियां होने लगीं, साथ ही पेट दर्द की भी शिकायत हुई. वहीं, चेतराम ने बताया कि पहले भी वो इन जंगली मशरूम की सब्ज खा चुके हैं. इससे पहले तीन बार उन्होंने इन मशरूम की सब्जी खाई, लेकिन तब ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था.

"जंगल में उगने वाली अधिकांश मशरूम जहरीली और खाने के लिए असुरक्षित होती है. कुछ मशरूम तो इतनी जहरीली होती है कि जान जाने का भी खतरा बना रहता है. इन्हें खाने से बचना चाहिए." - डॉ. पुष्पराज, बीएमओ जंजैहली

ये भी पढे़ं: हिमाचल के इस शहर में Dengue-Scrub Typhus के मामले, जानिए क्या हैं लक्ष्ण...नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details