राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 7, 2024, 1:42 PM IST

ETV Bharat / state

विदेशी महिला को बेची 6 करोड़ की नकली ज्वेलरी, आरोपी ज्वेलर्स फरार, ज्वेलरी का फर्जी सर्टिफिकेट जारी करने वाला गिरफ्तार - Fake jewelery Scam In Jaipur

जयपुर में एक विदेशी महिला के साथ 6 करोड़ रुपए की ज्वेलरी की ठगी हुई है. ज्वेलर्स ने असली ज्वेलरी का सर्टिफिकेट देकर महिला को नकली ज्वेलरी बेच दी. महिला ने अमेरिका जाकर पड़ताल की तो ज्वेलरी नकली निकली. बाद में महिला ने जयपुर आकर व USA एबेंसी के हस्तक्षेप से आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया. आरोपी पिता-पुत्र फरार चल रहे हैं. नकली ज्वेलरी का सर्टिफिकेट जारी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

FAKE JEWELERY SCAM IN JAIPUR
जयपुर में विदेशी महिला के साथ ठगी (Photo : Etv bharat)

जयपुर में विदेशी महिला के साथ ठगी (Video : Etv bharat)

जयपुर. राजधानी के माणक चौक थाना इलाके में विदेशी महिला को 6 करोड़ रुपए की नकली ज्वेलरी बेचने का मामला सामने आया है. महिला ने जयपुर से ज्वेलरी खरीद कर यूएसए में एग्जीबिशन लगाई थी, लेकिन जांच में सारी ज्वेलरी नकली पाई गई. विदेशी महिला चेरिश ने जयपुर आकर ज्वेलर गौरव और उसके पिता राजेंद्र सोनी से बातचीत की तो आरोपियों ने धक्का मार कर महिला को भगा दिया. 18 मई को माणक चौक थाने में महिला ने मामला दर्ज करवाया था. इस पर आरोपियों ने महिला के खिलाफ झूठा मुकदमा दर्ज करवाने की प्रकरण थाने में दर्ज करवाया. परेशान होकर पीड़िता ने यूएस एंबेसी को अपनी पीड़ा बताई. एंबेसी के हस्तक्षेप के बाद जयपुर पुलिस ने मामले की जांच की तो नकली ज्वेलरी का मामला उजागर हुआ. आरोपी पिता-पुत्र फिलहाल फरार चल रहे हैं. नकली ज्वेलरी का सर्टिफिकेट जारी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

एडिशनल डीसीपी नॉर्थ बजरंग सिंह शेखावत के मुताबिक विदेशी महिला यूएसए निवासी चेरिश ने 18 मई को जयपुर के माणक चौक थाने में पिता पुत्र के खिलाफ 6 करोड़ रुपए की नकली ज्वेलरी बेचने का मामला दर्ज करवाया है. विदेशी महिला चेरिश जयपुर से ज्वेलरी खरीद कर विदेश में एग्जिबिशन लगाने का काम करती है. महिला ने जयपुर के जोहरी बाजार से 6 करोड़ रुपये की ज्वेलरी खरीदी थी. ज्वेलर्स ने ज्वेलरी के असली होने का सर्टिफिकेट भी महिला को दिया था. अप्रैल 2024 में महिला ने यूएस में ज्वेलरी की एग्जीबिशन लगाई थी. एग्जीबिशन में जांच के दौरान ज्वेलरी नकली पाई गई. इसके बाद महिला ने वापस जयपुर पहुंचकर ज्वेलर्स गौरव और उसके पिता राजेंद्र सोनी से ज्वेलरी नकली होने के संबंध में बातचीत की, तो दोनों ने धक्का मारकर उसे दुकान से बाहर भगा दिया. आरोपियों ने पीड़ित महिला को झूठा मुकदमा दर्ज करवाने की धमकी दी. इसके बाद आरोपियों ने विदेशी महिला के खिलाफ पुलिस में झूठी रिपोर्ट दर्ज करवा दी.

इसे भी पढ़ें :फर्जी एप में निवेश करवाकर ठगी करने वाली गैंग का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार - Invest Fraud by Fake App Gang

चांदी के आभूषणों पर की सोने की पॉलिश : इसके बाद पीड़ित महिला ने परेशान होकर यूएस एंबेसी को अपनी पीड़ा बताई. यूएस एंबेसी के हस्तक्षेप के बाद जयपुर के माणक चौक थाने में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया. मामले की जांच एडिशनल डीसीपी नॉर्थ बजरंग सिंह शेखावत को सौंपी गई. पुलिस की जांच में ज्वेलरी नकली होने के तथ्य उजागर हुए. पुलिस की जांच में सामने आया कि आरोपियों ने चांदी के आभूषणों पर सोने की पॉलिश करके और 300 रुपये के स्टोन को बेशकीमती डायमंड बता कर विदेशी महिला को बेच दिया था. आरोपियों ने ज्वेलरी के असली होने का सर्टिफिकेट भी दे दिया था. पुलिस ने ज्वेलरी का फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाले नंद किशोर को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी पिता पुत्र फरार चल रहे हैं. फिलहाल आरोपियों की तलाश की जा रही है.

पुलिस ने आरोपी गौरव के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया है. जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपी ने जयपुर के सी स्कीम इलाके में 3 करोड़ रुपए का फ्लैट भी खरीदा है, जो की संभवतया: विदेशी महिला से ठगी की गई राशि से खरीदा गया है. फिलहाल पुलिस की स्पेशल टीमें फरार आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details