छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मनेंद्रगढ़ में 11 हाथियों का दल, वन विभाग ने जारी की चेतावनी

छत्तीसगढ़ के एमसीबी जिले में हाथियों का दल घूम रहा है. छोटे और बड़े हाथी लगभग 50 किलोमीटर एरिया में विचरण कर रहे हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Manendragarh Chirmiri Bharatpur
एमसीबी में हाथियों का दल (ETV Bharat Chhattisgarh)

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर:मनेंद्रगढ़ जिले में हाथियों का एक बड़ा दल जंगलों में विचरण कर रहा है. यह दल पिछले कुछ दिनों से 40 से 50 किलोमीटर तक फैले क्षेत्र में घूम रहा है. वन विभाग स्थिति पर नजर बनाए रखा है. ग्रामीणों को जंगलों की ओर न जाने की सख्त हिदायत दी है.

केल्हारी वन परिक्षेत्र में हाथियों का दल:मनेंद्रगढ़ वन मंडल के केल्हारी वन परिक्षेत्र में 11 हाथियों का दल पहुंचा है. इस बारे में जानकारी देते हुए परिक्षेत्र के रेंजर रघुराज सिंह ने बताया कि उनकी टीम लगातार इस दल की निगरानी कर रहे हैं. हाथियों के कारण किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए वन विभाग ग्रामीणों के बीच जागरूकता फैला रहा है.

ग्रामीणों को दी गई चेतावनी:वन विभाग की तरफ से गांव गांव में मुनादी कराते हुए यह चेतावनी दी जा रही है कि वे जंगल की ओर न जाएं. ग्रामीणों से अपील की जा रही है कि वे हाथियों के दल से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और जंगल के आस-पास जाने से परहेज करें.

एमसीबी में 11 हाथियों का दल (ETV Bharat Chhattisgarh)

बनियाताल के जंगलों में हाथी का विचरण:रेंजर रघुराज सिंह के अनुसार, हाथियों का यह दल फिलहाल कछौड़ बीट के बनियाताल इलाके के जंगलों में विचरण कर रहा है. यहां का घना जंगल हाथियों के लिए उपयुक्त आवासीय क्षेत्र है, जिससे वे यहां काफी आराम से समय बिता रहे हैं.

मनेंद्रगढ़ में 11 हाथियों का दल (ETV Bharat Chhattisgarh)

वन विभाग की सतर्कता:हाथियों के दल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वन विभाग का अमला तैनात है. विभाग इस बात का विशेष ध्यान रख रहा है कि कोई ग्रामीण या वन्यजीव इस स्थिति में किसी दुर्घटना का शिकार न हो. वन विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा है और हाथियों के दल की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है.

बालोद में दंतैल हाथी का उत्पात, फसलों को पहुंचा रहा नुकसान, वन विभाग अलर्ट
छत्तीसगढ़ के इस जंगल में हाथियों की संख्या पहुंची 100 पार, वन विभाग के साथ ग्रामीणों को भी टेंशन - Korba Elephants
छत्तीसगढ़ के हाथियों में हर्पिस वायरस का मंडराया खतरा, एमपी के पांच हाथी ग्रसित - herpes virus
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details