राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ में 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान ने रचा इतिहास, एक दिन में 17,707 परिंडे बांधकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड - Ek Parinda Mera Bhi campaign

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 9, 2024, 12:57 PM IST

झालावाड़ जिला परिषद सहित जिले की विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं ने पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान चलाया. अभियान के तहत एक ही दिन में जिले में चिन्हित 1074 स्थानों पर 17707 परिंडे बांधकर वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया गया.

District Collector tying the parinde
परिंडा बांधते जिला कलक्टर (photo etv bharat jhalawar)

झालावाड़. जिला परिषद सहित जिले की विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं ने पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान चलाया. अभियान के तहत एक ही दिन में जिले में चिन्हित 1074 स्थानों पर 17707 परिंडे बांधकर वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया गया.

अभियान की शुरुआत जिला कलेक्टर ने शुभम सिटी कॉलोनी में परिंडा बांध कर की. इस दौरान पंचायत समिति से लेकर नगर पालिका और नगर परिषद में चिन्हित स्थानों पर परिंडे बांधे गए. बुधवार दिन भर चले अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 1056 स्थानों पर 17114 परिण्डे बांधे गए, जबकि शहरी क्षेत्र में 18 स्थान पर 593 परिंडे लगाए गए. इस अभियान में जिला परिषद के कर्मचारियों सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सामाजिक संस्थाओं और शिक्षण संस्थाओं ने भी अपना योगदान दिया.

एक दिन में 17,707 परिंडे बाधकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड (photo etv bharat jhalawar)

पढ़ें:भाजयुमो के 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान का आगाज, प्रदेश में लगाए जाएंगे 1 लाख परिंडे

लक्ष्य बढ़ाया: परिंडे बांधने का लक्ष्य पहले 11 हजार तक सीमित था, लेकिन ग्रामीण स्तर में बढ़ते हुए उत्साह को देखते हुए यह लक्ष्य 17707 को पार कर गया. किसी भी जिले में इतनी बड़ी तादाद में एक साथ परिंडे लगाने का यह विश्व कीर्तिमान है. इधर जिला परिषद झालावाड़ के द्वारा चलाए गए एक परिंडा मेरा भी अभियान में परिंडो की सार संभाल के लिए कई सामाजिक संगठनों आगे आए है. अभियान की शुरुआत करते हुए जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ कहा कि इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है. ऐसे में पक्षियों के लिए जिले में एक परिंडा मेरा भी अभियान के तहत बड़ी संख्या में परिंडे बांधे जा रहे हैं, जो सराहनीय काम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details