उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

नोएडा प्राधिकरण के Ex CEO मोहिंदर सिंह से ED आज करेगी पूछताछ; छापेमारी में करोड़ों की संपत्ति के साथ मिला था एक 5 करोड़ का हीरा - ED Interrogation

हेसिंडा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एचपीपीएल) के प्रमोटरों, निदेशकों और संबंधित संस्थाओं द्वारा 426 करोड़ की धोखाधड़ी की गई थी. जिसको लेकर ED ने बीते दिनों उत्तर प्रदेश के नोएडा, मेरठ, दिल्ली, चंडीगढ़ और गोवा में स्थित 18 स्थानों की तलाशी ली थी. इसी मामले में पूछताछ के लिए मोहिंदर सिंह को बुलाया गया है.

Etv Bharat
नोएडा प्राधिकरण के Ex CEO मोहिंदर सिंह. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

लखनऊ: नोएडा प्राधिकरण के CEO रहे व पूर्व IAS मोहिंदर सिंह आज ED के सामने पेश होंगे. लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय में एजेंसी ने मोहिंदर सिंह को नोटिस देकर तलब किया था. बीते दिनों ED ने लोटस प्रोजेक्ट के 426 करोड़ के घोटाले को लेकर छापेमारी की थी, जिस दौरान मोहिंदर सिंह समेत उनके अन्य सहयोगियों के ठिकाने से 70 करोड़ के नकदी और आभूषण मिले थे.

दरअसल, हेसिंडा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एचपीपीएल) के प्रमोटरों, निदेशकों और संबंधित संस्थाओं द्वारा 426 करोड़ की धोखाधड़ी की गई थी. जिसको लेकर ED ने बीते दिनों उत्तर प्रदेश के नोएडा, मेरठ, दिल्ली, चंडीगढ़ और गोवा में स्थित 18 स्थानों की तलाशी ली थी. ये सभी ठिकाने नोएडा प्राधिकरण के पूर्व CEO व पूर्व IAS मोहिंदर सिंह, कंपनी के प्रमोटर सुरप्रीत सिंह, विदुर भारद्वाज, निर्मल सिंह, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता के थे.

5 करोड़ का एक हीरा भी हुआ था बरामद: ED के मुताबिक, छापेमारी के दौरान एजेंसी को 42.56 करोड़ नकदी, 29.35 करोड़ के सोने व हीरो के गहने, 5.26 करोड़ का एक सोलीटेयर हीरा, 7.1 करोड़ के हीरे के आभूषण और करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए थे.

बता दें कि ED की जांच 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर शुरू की गई थी, जब नई दिल्ली में आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा एचपीपीएल, इसके निदेशक, अधिकारियों और अन्य के खिलाफ निवेशकों और घर खरीदारों के पैसे को हटाने और निकालने के लिए कई एफआईआर दर्ज की गई थीं. इसमें कहा गया था कि कंपनी वादे के अनुसार अपार्टमेंट उपलब्ध नहीं करा रही है.

ये भी पढ़ेंःयूपी में 426 करोड़ के घोटाले में ED रेड; पूर्व IAS मोहिंदर सिंह समेत अन्य के ठिकानों से मिला 70 करोड़ कैश और जेवरात

ABOUT THE AUTHOR

...view details