उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

WATCH: द्वारकाधीश मंदिर में छाई गुलाबी घटा, ठाकुरजी के दर्शन कर भाव विभोर हुए भक्त - Dwarkadhish Mandir Gulabi ghata

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 11, 2024, 9:19 AM IST

जिस प्रकार सावन में बारिश का मौसम हो जाता है. उसी प्रकार ठाकुर जी को भी प्रकृति का आनंद दिलाने के लिए मंदिर प्रांगण में घटाओं का आयोजन किया जाता है. मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए गुलाबी घटा का आयोजन किया गया.

Etv Bharat
द्वारकाधीश मंदिर में छाई गुलाबी घटा (photo credit- Etv Bharat)

मथुरा:सावन के महीने में मंदिरों में हर रोज अलग-अलग प्रकार के दर्शन ठाकुर जी को हो रहे हैं. शहर के द्वारकाधीश मंदिर में शनिवार को गुलाबी घटा का आयोजन किया गया. दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने ठाकुर जी के दर्शन किए और घटाओं का आनंद लिया. पुष्टिमार्ग संप्रदाय के मंदिर द्वारकाधीश में हर रोज अनेक प्रकार की घटाओं का आयोजन किया जाता है. इस मंदिर में ठाकुर जी की बाल स्वरूप में सेवा होती है. मौसम प्रकृति के बारे में ठाकुर जी को एहसास कराया जाता है.

द्वारकाधीश मंदिर में छाई गुलाबी घटा, श्रद्धालुओं ने घटाओं का लिया आनंद (video credit- Etv Bharat)

इसे भी पढ़े-WATCH: मां कोकिला बेन संग द्वारकाधीश मंदिर पहुंचे मुकेश अंबानी, पूजा-अर्चना कर लिया आशीर्वाद

गुलाबी घटा का आयोजन:पुष्टिमार्ग संप्रदाय शहर के द्वारकाधीश मंदिर में शनिवार को विशेष सजावट के साथ गुलाबी घटा का आयोजन किया गया. मंदिर प्रांगण में गुलाबी रंग से सजावट की गई, तो वहीं प्रांगण में पानी के फव्वारे चलाए गए. जिस प्रकार सावन में बारिश का मौसम हो जाता है. उसी प्रकार ठाकुर जी को भी प्रकृति का आनंद दिलाने के लिए मंदिर प्रांगण में घटाओं का आयोजन किया जाता है. हरि घटा, केसरी घटा, सफेद घटा, और आसमानी घटाओं के दर्शन श्रद्धालुओं को देखने को मिलेंगे.

बाल स्वरूप में होती है पूजा:पुष्टिमार्ग संप्रदाय के मंदिर द्वारकाधीश में बाल स्वरूप ठाकुर जी की सेवा की जाती है. सावन के महीने में ठाकुर जी को सोने चांदी से जड़ित हिंडोले भी विराजमान होते हैं. दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां मंदिरों में पहुंचते हैं. यह मंदिर काफी प्राचीन बताया जाता है. मंदिर में हिंडोल के दर्शन हर रोज शाम 5:20 से 6:00 तक दर्शन कराए जाते हैं.

यह भी पढ़े-द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन समय में किया गया बदलाव, जानिए नई समयसारिणी

ABOUT THE AUTHOR

...view details