दिल्ली

delhi

जंतर मंतर पर डॉक्टरों ने किया प्रदर्शन, बोले- कोलकाता की घटना में न्याय मिलने तक जारी रहेगा प्रदर्शन - Doctors Protest At Jantar Mantar

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 31, 2024, 7:45 PM IST

Doctors Protest At Jantar Mantar: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के विरोध में शुक्रवार को डॉक्टरों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने सेंट्रल हेल्थकेयर प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग की है.

प्रदर्शन में शामिल डॉक्टर्स
प्रदर्शन में शामिल डॉक्टर्स (Etv Bharat)

नई दिल्ली: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के विरोध और केंद्रीय हेल्थ प्रोटेक्शन एक्ट (सीएचपीए) की मांग को लेकर फेडरेशन ऑफ आल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (फाइमा), दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन तीनों ने मिलकर जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया इस दौरान प्रदर्शन में शामिल डॉक्टरों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आश्वासन के बाद हम लोग हड़ताल खत्म करके वापस काम पर चले गए. लेकिन, हमारा प्रोटेस्ट न्याय मिलने तक जारी रहेगा.

न्याय मिलने तक जारी रहेगा प्रदर्शन

एसोसिएशन के लोगों का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का हम सम्मान करते हैं. लेकिन, कोलकाता रेप और हत्या के मामले में न्याय मिलने में देरी हो रही है. अभी तक पुलिस ने किसी भी अन्य आरोपी को मामले में अरेस्ट नहीं किया है. सिर्फ पूछताछ ही चल रही है. करीब 20 दिन का समय बीत चुका है. उस मामले में कहीं न्याय मिलने में और ज्यादा देरी न हो. इसलिए हम समय पर समय पर सरकार को प्रोटेस्ट करके जगाते रहना चाहते हैं. साथ ही सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट की जो हमारी मांग है उसे मांग पर हम कायम है और जब तक वह मांग पूरी नहीं होगी तब तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा.

जल्द से जल्द बिल पास करे सरकार

प्रदर्शन में शामिल फाइमा के अध्यक्ष डॉक्टर रोहन कृष्णन ने कहा कि जिस तरह का आश्वासन देकर के डॉक्टरों की हड़ताल खत्म कराई गई, प्रदर्शन बंद कराया गया. इस तरह के आश्वासन डॉक्टरों को सालों से मिलते चले जा रहे हैं. लेकिन इस पर अमल नहीं होता है. इसलिए हम इस बार लगातार प्रदर्शन करके सरकार को याद दिलाना चाहते हैं कि इस बार सरकार को सेंट्रल प्रोटेक्शन हेल्थ बिल जल्द से जल्द पास कराकर लागू करना चाहिए, जिससे कि डॉक्टरों के खिलाफ होने वाली हिंसा में कमी लाई जा सके

सीबीआई की जांच धीमी गति से बढ़ रही: डॉक्टर्स

डॉक्टर रोहन ने कहा, अभी तक हमारी जिस बहन के साथ रेप के बाद हत्या की गई उस मामले में कोई ज्यादा जांच में प्रगति नहीं हुई है. अभी तक इस मामले में सीबीआई ने अन्य आरोपितों में से किसी को गिरफ्तार भी नहीं किया है. नहीं इसमें अभी कोई चार्जशीट दाखिल की गई है. इसलिए हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी इसमें तेजी से कार्रवाई हो और हमारी उस बहन को न्याय मिले.

यह भी पढ़ें-कोलकाता प्रोटेस्ट में अरिजीत सिंह की एंट्री, सॉन्ग 'आर कोबे' से सिंगर ने लगाई न्याय की गुहार, पूछा- यह कब खत्म..

'आरोपियों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं'

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पूर्वी दिल्ली शाखा की अध्यक्ष डॉ राधा जैन ने कहा कि आए दिन अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ मारपीट व रेप की घटनाएं सामने आ रही हैं. लेकिन, आरोपियों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं होती है, जिससे उनके हौसले बढ़ते जाते हैं और आगे भी इस तरह की घटनाएं जारी रहती हैं. आज जंतर मंतर पर प्रदर्शन करके हम सरकार को फिर से याद दिलाना चाहते हैं कि सरकार हमारी सेंट्रल प्रोटेक्शन हेल्थ एक्ट की मांग को जल्द से जल्द माने और इस बिल को लागू करे.

प्रदर्शन का स्वास्थ्य सेवाओं पर असर नहीं

आईएमए पूर्वी दिल्ली शाखा के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर ग्लैडबिन त्यागी ने कहा कि आज जंतर मंतर पर जो हम प्रदर्शन करने आए हैं उसमें किसी तरीके से स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित करने जैसी बात नहीं है. आज के प्रदर्शन से हम सरकार को ये चेताना चाहते हैं कि हमारी कोलकाता हादसे की पीड़ित बहन को अभी तक न्याय नहीं मिला है जब तक उसको न्याय नहीं मिलेगा तब तक हमारा यह प्रोटेस्ट जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें-आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ मामले पर बोलीं ममता, 'राम और वाम' कर रहे खेला

ABOUT THE AUTHOR

...view details